Share Market बना सकता है लोगों को जल्दी अमीर, महारत हासिल करने के लिए अपनानी होंगी ये तीन बातें
trendingNow11924499

Share Market बना सकता है लोगों को जल्दी अमीर, महारत हासिल करने के लिए अपनानी होंगी ये तीन बातें

Stock Market: शेयर बाजार में लोग पैसा जल्दी बना भी सकते हैं और पैसा जल्दी गंवा भी सकते हैं. हालांकि लोगों को शेयर बाजार में काफी संभलकर काम करना चाहिए, तभी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं और अमीर बन सकते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं शेयर बाजार में महारत हासिल करने की कुछ टिप्स...

Share Market बना सकता है लोगों को जल्दी अमीर, महारत हासिल करने के लिए अपनानी होंगी ये तीन बातें

Investment Tips: शेयर बाजार में पैसा निवेश करके अच्छा रिटर्न बनाया जा सकता है. शेयर बाजार आपके पैसे को बढ़ाने का बहुत ही अच्छा माध्यम है और लोग जल्द ही इससे अमीर भी बन सकते हैं. हालांकि शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट के लिए लोगों के बास बेहतर रिसर्च स्किल और मार्केट को देखने का एक अच्छा नजरिया होना चाहिए, जिसे की ज्यादातर लोग आसानी से हासिल नहीं कर पाते हैं. शेयर बाजार में रातों रात महारत हासिल नहीं की जा सकती. इसके लिए आपके पास एक प्रोगेसिव थ्योरी और एक्सपीरियंस मेंटोर की जरूरत होती है. जिससे की आपकी रीसर्च स्किल अच्छी हो सके और उसके जरिए आप अच्छी इंवेस्टमेंट या ट्रेड कर सकें.

शेयर बाजार में महारत हासिल करने के लिए एक ट्रेडर को कुछ नियमों का पालन करना आवश्यक है और इन्हीं नियमों के जरिये आप एक अच्छे ट्रेडर और इंवेस्टर बन सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी रिसर्च एंड स्टडी पर भरोसा होना चाहिए और अपनी भावनाओं पर कंट्रोल होना चाहिए. इसके जरिए स्टॉक मार्केट आपके लिए एक पैसा बनाने की मशीन की तरह काम करने लगेगा. इसको लेकर गेट टुगेदर फाइनेंस (जीटीएफ) के फाउंडर और एमडी सूरज सिंह गुर्जर ने लोगों के लिए तीन अहम सुझाव भी बताए हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में...

1. सीखने को प्राथमिकता दें
शेयर बाजार में चीजें बहुत तेजी से बदलती हैं. उसके लिए आपको हमेशा कुछ अच्छा सिखने पर फोकस करते रहना बहुत जरूरी है. हमारी थ्योरी एक प्रोग्रेसिव और डायनामिक होनी चाहिए जो की मार्केट में हो रहे बदलावों के साथ परस्पर चलते हुए हमें मुनाफे की तरफ ले जाए. डिमांड एंड सप्लाई थ्योरी ऐसी ही एक डायनामिक थ्योरी है. लगातार सीखने की शक्ति को कभी कम नहीं समझना चाहिए, इसी नॉलेज से शेयर मार्केट में एक सफल ट्रेडर बन सकते हैं.

2. कैश की ताकत
बाजार में बहुत सारे लोग हैं जो कैश ट्रेडिंग के बजाय ऑप्शंस या डेरिवेटिव ट्रेडिंग को प्राथमिकता देते हैं. कैश ट्रेडिंग के स्थान पर डेरिवेटिव ट्रेडिंग को चुनकर वे पैसा कमाने का तेज तरीका चुनते हैं. लेकिन याद रखें, जो चीज जल्दी आती है वह जल्दी जाती भी है. डेरिवेटिव में पैसा कमाने के लिए आपका कैश मार्केट में शेयर्स के प्राइस के डायरेक्शन में महारत होना जरूरी है. उसमे एक्पर्ट होना जरूरी है, तभी आप डेरिवेटिव में अच्छा पैसा बना सकते हैं. शेयर की डायरेक्शन में महारत हासिल करने के बाद आपको केश मार्केट में भी बहुत अच्छे रिटर्न मिलते हैं, जो कि डेरिवेटिव्स से भी कई गुना ज्यादा पैसा बना कर दे सकता है. यहां पर आपकी रिसर्च गलत भी हो जाती है तो कम नुकसान होने कि संभावना रहती है.

3. ट्रेड कम करें, ध्यान अधिक रखें
इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां सीखते हैं, चाहे सेल् फस्टडी  की मदद से या किसी मेंटोर की मदद से. आपको अपनी टेक्निकल एनालिसिस पर प्रैक्टिस करते हुए 2-3 महीने बिताने होंगे, जिससे कि आप बाजार में हो रही कोई भी गतिविधि को हैंडल कर पाएं. बाजार में हो रही कोई भी गतिविधि पर अपनी थ्योरी, अपने एनालिसिस के अकॉर्डिंग काम कर पाएं. थ्योरिटिकल नॉलेज कभी भी प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस  पर हावी नहीं हो सकती. स्टॉक मार्केट का अध्ययन करते समय आपको बाजार पर नजर रखनी चाहिए. चेक करते रहिए कि किसी खास स्टॉक के बारे में आपकी स्टडी सही जा रही है या नहीं. मार्केट ऑब्जरवेशन से आप स्टॉक की चाल का सटीक अनुमान लगाने की क्षमता हासिल कर लेते हैं, जिससे कि भविष्य में आपके ट्रेडिंग में स्टॉप लॉस होने की संभावना कम हो जाएगी और आपको रेगुलर पैसा बनाने में मदद मिलेगी.

बाहरी दुनिया में आपको शेयर बाजार से पैसा कमाने के लिए बहुत सारे तरीके मिलते हैं, उन सभी तरीकों पर लोग कभी काम नहीं कर सकते. कोई एक तरीका अपनाएं , कोई एक थ्योरी अपनाएं और उसी थ्योरी पर बहुत ज्यादा लंबे समय तक काम करते रहें. यही एक तरीका है जिससे आप लगातार शेयर मार्केट में एक ही थ्योरी पर काम करके महारत हासिल कर सकते है और डिमांड एंड सप्लाई थ्योरी ही एक सटीक थ्योरी है जो प्राइज के ऊपर या नीचे जाने का सटीक अनुमान देती है.

Trending news