Post Office: पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम झट से बना रही है लखपति! 50 रुपये जमा कर पाएं 35 लाख, जानिए डिटेल्स
Advertisement

Post Office: पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम झट से बना रही है लखपति! 50 रुपये जमा कर पाएं 35 लाख, जानिए डिटेल्स

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा स्कीम में अगर आप हर दिन बस 50 रुपये जमा करते हैं तो आपको आने वाले समय में 35 लाख रुपये तक का फायदा हो सकता है.आइए जानते हैं इस स्कीम की डिटेल्स. 

Post office Scheme

Post Office Scheme: अगर आप सुरक्षित निवेश चाहते हैं तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस बेहतर साबित हो सकता है. पोस्ट ऑफिस में किया जाने वाला निवेश सुरक्षित निवेश माना जाता है इसके साथ रिस्क फैक्टर नहीं जुड़ा होता है. दरअसल, शेयर बाजार में निवेश में फायदे ज्यादा होते हैं लेकिन उसमें रिस्क भी बहुत होता है. ऐसे में, आप ऐसी जगह निवेश करें जहां आपका पैसा सिक्योर रहे और ज़ीरो रिस्क में आपको बेहतर रिटर्न मिले. 

मिलेगा 35 लाख रुपये का बंपर रिटर्न!

पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं आपको बढ़िया मुनाफा दे सकती हैं. इसमें जहां रिस्क फैक्टर भी कम है वहीं, रिटर्न भी बढ़िया मिलता है. आइए आपको बताते हैं एक ऐसा निवेश जिसमें रिस्क नहीं के बराबर है और रिटर्न भी तगड़ा मिलता है. हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की 'ग्राम सुरक्षा स्कीम (Gram Suraksha Scheme) की'. यह स्कीम इंडिया पोस्ट द्वारा दी जाने वाली एक ऐसा विकल्प है जिसमें आप कम जोखिम के साथ अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं.  इस योजना में आपको हर महीने बस 1500 रुपया जमा करना होगा, जिससे आप 31 से 35 लाख तक का फायदा उठा सकेंगे.

क्या हैं निवेश करने के नियम?

- इस योजना में 9 से 55 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना में निवेश कर सकता है.
- इस योजना के तहत न्यूनतम बीमा राशि 10,000 रुपये से 10 लाख रुपये तक हो सकती है.
- इस योजना का प्रीमियम भुगतान मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक किया जा सकता है.
- आपको प्रीमियम का पेमेंट करने के लिए 30 दिन की छूट मिलती है.
- आप इस इस स्कीम पर लोन भी ले सकते हैं.
- इस स्कीम को लेने के 3 साल बाद आप इसे सरेंडर भी कर सकते हैं. लेकिन इस परिस्थिति में आपको कोई फायदा नहीं होगा.

कैसे और कितना मिलेगा फायदा?

अब बात करते हैं कि इस योजना में आपको कब और कितना फायदा मिलेगा? उदाहरण से समझते हैं- मान लीजिए 19 साल की उम्र में कोई व्यक्ति इस स्कीम में निवेश करता है और 10 लाख रुपये की पॉलिसी खरीदता है तो उसका 55 साल के लिए मासिक प्रीमियम 1515 रुपये, 58 साल के लिए 1463 रुपये और 60 साल के लिए 1411 रुपये होगा. ऐसे में पॉलिसी खरीददार को 55 साल के लिए 31.60 लाख रुपये, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपये और 60 साल के लिए 34.60 लाख रुपये का मेच्योरिटी बेनिफिट मिलेगा. यानी आप एक मामूली निवेश से बड़ा फायदा उठा सकते हैं.

Trending news