Mutual Fund: इस तरह से म्यूचुअल फंड में करें निवेश, कुछ ही वर्षों में तैयार हो जाएगा 1 करोड़ का फंड
Advertisement

Mutual Fund: इस तरह से म्यूचुअल फंड में करें निवेश, कुछ ही वर्षों में तैयार हो जाएगा 1 करोड़ का फंड

Mutual Fund Investment: अगर हर महीने पर केवल एक हजार रुपये किसी अच्छी म्यूचुअल फंड स्कीम में लगाते हैं तो बड़े आराम से कुछ वर्षों से आप अपने लिए एक करोड़ रुपये का बड़ा अमाउंट तैयार कर सकते हैं. यहां जानें कैसे...

Mutual Fund: इस तरह से म्यूचुअल फंड में करें निवेश, कुछ ही वर्षों में तैयार हो जाएगा 1 करोड़ का फंड

Mutual Fund Investment: आजकल हर कोई स्मॉल सेविंग स्कीम्स में निवेश करके कम समय में अच्छा रिटर्न चाहते हैं. वहीं, म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले निवेशकों को कई बार सोचना पड़ता है, लेकिन यहां किया गया इन्वेस्टमेंट आपको बड़ा प्रॉफिट दे सकता है और आप एक करोड़ की मोटी रकम जमा करके करोड़पति भी बन सकते हैं.

हालांकि, एक करोड़ रुपये का फंड तैयार करना आसान नहीं होता है, लेकिन अगर बढ़िया प्लानिंग के साथ इन्वेस्टमेंट किया जाए तो ऐसा करना आसान है. यहां आज हम आपको बताएंगे कि कैसे और कितने समय में आप इतना मोटा फंड जमा कर सकेंगे...

ऐसे किया जा सकता है एक करोड़ रुपये जमा
इसके लिए आपको केवल 1,000 रुपये महीने की छोटी बचत से शुरुआत करनी होगी. इसे ऐसे समझिए कि अगर किसी म्यूचुअल फंड स्कीम में आपको 10 फीसदी का रिटर्न मिलता है, तो हर साल आपको 15 फीसदी निवेश की रकम बढ़ाना होगा. इस तरह से 30 साल में आपके पास तकरीबन 1.30 करोड़ रुपये का शानदार फंड तैयार हो जाएगा. 

हर साल 15 फीसदी का निवेश बढ़ाने यह मतलब है कि पहले साल अगर आप 1000 रुपये से निवेश की शुरुआत करते हैं तो अगले साल से 1150 रुपये का निवेश हर माह करना होगा. इस तरह से इसके अगले साल भी ऐसे ही 15 फीसदी बढ़ाते हुए निवेश जारी रखना होगा. 

वहीं, अगर म्यूचुअल फंड स्कीम में आपको 12 फीसदी की दर से सालाना रिटर्न मिलता है तो आपको सिर्फ 12 फीसदी सालाना निवेश में इजाफा करना होगा. इस तरह से सही उम्र में थोड़ा-थोड़ा पैसा जमा करके आप अपने रिटायरमेंट तक बड़ा फंड तैयार कर पाएंगे.

इस स्कीम में मिलेगा मोटा मुनाफा
इस तरह का निवेश प्लान बच्चों के लिए या अपने रिटायरमेंट के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. आगे आने वाले समय में यह मामूली सी रकम आपको बड़ा प्रॉफिट देती है और आपको अपने फ्यूचर की आर्थिक जरूरतों को लेकर फिक्र भी नहीं करनी पडे़गी. ऐसी ही एक म्यूचुअल फंड स्कीम है आईसीआईसीआई प्रोडेंशियल टेक्नोलॉजी, जो पिछले 5 वर्षों से 19.41 फीसदी रिटर्न दे रही है. 

Trending news