Millionaire: नौकरीपेशा हो या कारोबारी अब सबका अमीर बनने का सपना होगा पूरा, बस रोजाना करनी होगी 100 रुपये की बचत
Advertisement

Millionaire: नौकरीपेशा हो या कारोबारी अब सबका अमीर बनने का सपना होगा पूरा, बस रोजाना करनी होगी 100 रुपये की बचत

Become Millionaire: रिच बनने के लिए आपको बहुत ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं है. अगर आप सेविंग्स का इस्तेमाल सही जगह पर करते हैं तो आपको करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता है. यहां जानें अमीर बनने का तरीका...

Millionaire: नौकरीपेशा हो या कारोबारी अब सबका अमीर बनने का सपना होगा पूरा, बस रोजाना करनी होगी 100 रुपये की बचत

How To Become Millionaire: कारोबारी हो या नौकरीपेशा लोग हर कोई अमीर बनना चाहता है. सभी अच्छा पैसा कमाकर एक बेहतर लाइफ स्टाइल जीना चाहते हैं. हालांकि, कई बार लोग मोटा पैसा कमाने के बाद भी अच्छा बैंक बैलेंस नहीं बना पाते हैं. 

हालांकि, अगर आप रुपयों को सही वक्त पर, सही तरह से और सही जगह निवेश करते हैं तो आपको अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता है, क्योंकि करोड़पति बनना इतना भी मुश्किल नहीं है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप हर दिन महज 100 रुपये की बचत करके बड़ी आसानी से रिच बन सकते हैं.

छोटी बचत देगी बड़ा फायदा
अगर आप कम पैसा कमाते हैं तब भी आप रोजाना छोटी बचत करके बहुत आसानी से मोटा फंड जमा कर सकते हैं. जरूरी नहीं है कि अमीर बनने की ख्वाहिश रखने वालों के पास निवेश के लिए मौटी रकम ही हो. कई लोग इसी इंतजार में रहते हैं कि इनकम बढ़ेगी तो निवेश की शुरुआत कर देंगे, लेकिन ऐसे लोग कई बार इंतजार करते ही रह जाते हैं. ऐसे में यहां जानिए कं आय में अमीर बनने के तरीके

छोटी बचत से 1 करोड़ रुपये का फंड करें तैयार 
आजकल ज्यादातर लोग म्यूचुअल फंड्स के बारे में जानते हैं. एसआईपी के जरिए आप सिर्फ 100 रुपये बचाकर 1 करोड़ रुपये का फंड इकट्ठा कर सकते हैं. दरअसल, म्यूचुअल फंड ने लॉन्ग टर्म में निवेशकों को बंपर रिटर्न दिया है. कुछ म्यूचुअल फंड्स तो ऐसे हैं, जिन्होंने 20 फीसदी तक का रिटर्न दिया है. म्यूचुअल फंड में सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी एसआईपी के जरिए आप हर दिन 100 रुपये के निवेश से शुरुआत करके करोड़पति बनने का सपना पूरा कर सकते हैं. 

इस कैलकुलेशन को ऐसे समझें
रोजाना 100 रुपये की सेविंग्स करने पर आप एक महीने में 3 हजार रुपये जमा करेंगे. इस रकम को आप म्यूचुअल फंड्स में निवेश करते हैं और आपको सालाना 20 फीसदी का रिटर्न मिलेगा.  इस तरह 21 साल में आपका फंड करीब 1,16,05,388 रुपये हो जाएगा.

इस दौरान आप कुल 7,56,000 रुपये ही जमा करेंगे और इस छोटी रकम पर आपको 20 की जगह 15 फीसदी का भी रिटर्न मिलता है तब भी आप फायदे में रहेंगे और आपको करीब 53 लाख रुपये की मोटी रकम मिलेगा. वहीं, अगर आप कम समय में करोड़पति बनना चाहते हैं तो आपको निवेश की रकम में थोड़ा और इजाफा करना होगा.

Trending news