FD Interest Rate: टैक्स बचाने के लिए करनी है FD तो काम के हैं ये तीन बैंक, दे रहे हैं ज्यादा ब्याज
Advertisement

FD Interest Rate: टैक्स बचाने के लिए करनी है FD तो काम के हैं ये तीन बैंक, दे रहे हैं ज्यादा ब्याज

Tax Saving FD: टैक्स सेविंग एफडी निवेशक की उम्र के आधार पर मासिक या त्रैमासिक ब्याज प्रस्ताव रिटर्न का भुगतान करते हैं. वरिष्ठ नागरिकों को अन्य आयु वर्ग के लोगों की तुलना में थोड़ा बेहतर रिटर्न मिलता है. एक सामान्य टैक्स-सेविंग एफडी निवेशक का रिस्क प्रोफाइल आमतौर पर मध्यम होता है.

money

Fixed Deposit: जब लोगों की सैलरी (Salary) ज्यादा हो जाती है तो लोग टैक्स सेविंग की तरफ भी कदम उठाते हैं. ऐसे में लोग टैक्स सेविंग एफडी की तरफ भी जाते हैं. Tax Saving Deposits जोखिम-प्रतिकूल निवेशकों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं, जो अपने कर के बोझ को कम करना चाहते हैं, साथ ही अच्छा रिटर्न भी चाहते हैं. अधिकांश टैक्स सेविंग डिपॉजिट पांच साल की लॉक-इन अवधि के साथ आते हैं और आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत हर साल 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट हासिल करने की इजाजत देते हैं.

ज्यादा रिटर्न

टैक्स सेविंग एफडी निवेशक की उम्र के आधार पर मासिक या त्रैमासिक ब्याज प्रस्ताव रिटर्न का भुगतान करते हैं. वरिष्ठ नागरिकों को अन्य आयु वर्ग के लोगों की तुलना में थोड़ा बेहतर रिटर्न मिलता है. एक सामान्य टैक्स-सेविंग एफडी (Tax Saving FD) निवेशक का रिस्क प्रोफाइल आमतौर पर मध्यम होता है, ऐसे में हम तीन ऐसे सार्वजनिक बैंकों के बारे में बताने वाले हैं जो टैक्स-सेविंग डिपॉजिट पर ज्यादा रिटर्न प्रदान करते हैं.

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India)
सार्वजनिक ऋणदाता ने नवंबर से FD पर ब्याज दर में बदलाव किया. यह अब 5 साल की लॉक-इन अवधि के साथ टैक्स सेविंग एफडी पर 6.7% ब्याज दर प्रदान करता है और वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त 50 बेसिस प्वॉइंट्स प्रदान करता है. ऐसे में 5 साल के टैक्स सेवर यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को दी जाने वाली ब्याज दर 7.2% है.

केनरा बैंक (Canara Bank)
एक और सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक जो टैक्स-सेवर एफडी पर अच्छा रिटर्न देता है, वह केनरा बैंक है. बैंक ने पिछली बार 31 अक्टूबर, 2022 को ब्याज दरों में संशोधन किया था. 5 साल की केनरा बैंक टैक्स-सेवर एफडी पर नवीनतम ब्याज दर आम जनता के लिए 6.50% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7% है. “बैंक केनरा टैक्स सेवर डिपॉजिट स्कीम (जनरल पब्लिक) के लिए 6.50% प्रति वर्ष ऑफर कर रहा है. वहीं इसमें अधिकतम 1.50 लाख रुपये की जमा स्वीकार की जाती है.

इंडियन ओवरसीज बैंक (Indian Overseas Bank)
टैक्स सेवर फिक्स्ड डिपॉजिट पर इंडियन ओवरसीज तीसरी सबसे ऊंची ब्याज दर का भुगतान करता है. नई ब्याज दरें 11 नवंबर, 2022 से प्रभावी हो गईं. IOB टैक्स सेवर टर्म पर ब्याज दरें आम जनता के लिए 6.40%, वरिष्ठ नागरिकों के लिए 6.90% और अति वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.15% हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news