Buy Bike: बाइक खरीदनी है तो इन फाइनेंशियल टिप्स का रखें ध्यान, बचा लेंगे कुछ रुपये
Advertisement

Buy Bike: बाइक खरीदनी है तो इन फाइनेंशियल टिप्स का रखें ध्यान, बचा लेंगे कुछ रुपये

Financial Tips: आपकी पॉकेट बाइक के लिए कितने रुपये खर्च कर सकती है, इसका ध्यान रखें. कभी भी अपने पॉकेट से इतर जाकर सामान न खरीदें. ऐसे में सबसे पहले बाइक के लिए अपना बजट जरूर बनाएं. इसके बाद देखें कि उस बजट में कौनसी बाइक आपके लिए बेस्ट साबित हो सकती है.

Buy Bike: बाइक खरीदनी है तो इन फाइनेंशियल टिप्स का रखें ध्यान, बचा लेंगे कुछ रुपये

Bike Price: लोगों को मोटरसाइकिल का काफी क्रेज होता है. युवाओं में मोटरसाइकिल के प्रति ज्यादा क्रेज देखने को मिलता है. वहीं अगर आप मोटरसाइकिल खरीदने वाले हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. आजकल मोटरसाइकिल खरीदने के लिए कम से कम 70 हजार रुपये तो खर्च करने ही पड़ते हैं. इसके बाद लाखों में भी मोटरसाइकिल के दाम पहुंचते हैं. ऐसे में आप जब भी मोटरसाइकिल खरीदें तो कुछ टिप्स का भी ध्यान रखें, ताकी कुछ पैसे बचाए जा सके.

बजट
आपकी पॉकेट बाइक के लिए कितने रुपये खर्च कर सकती है, इसका ध्यान रखें. कभी भी अपने पॉकेट से इतर जाकर सामान न खरीदें. ऐसे में सबसे पहले बाइक के लिए अपना बजट जरूर बनाएं. इसके बाद देखें कि उस बजट में कौनसी बाइक आपके लिए बेस्ट साबित हो सकती है.

बाइक की जरूरत क्यों?
इस बात की जानकारी आपको खुद होनी चाहिए कि आखिर आपको बाइक की जरूरत क्यों हैं? क्या आपको सिर्फ बाइक ऑफिस या जरूरी काम के लिए ही चाहिए या फिर आप बाइक का अपना शौक पूरा करना के लिए इसे ले रहे हैं. अगर आपकी रोजाना ऑफिस ट्रैवलिंग रहती है तो बजट फ्रेंडली बाइक ज्यादा फायदेमंद होगी क्योंकि रोजाना इस्तेमाल के लिए ऐसी बाइक ज्यादा माइलेज देगी, जिससे पेट्रोल का खर्च भी बचेगा.

इलेक्ट्रिक बाइक
आजकल मार्केट में इलेक्ट्रिक बाइक के साथ ही इलेक्ट्रिक स्कूटर भी काफी मौजूद हैं. ऐसे में आप इनके लिए भी जा सकते हैं लेकिन इनको खरीदने के लिए कीमत ज्यादा चुकानी पड़ सकती है, हालांकि तेल के खर्चे से बचा जा सकता है.

बीमा खुद से करवाएं
मोटरसाइकिल और उसके ऑन-रोड कीमत की गणना करते समय सबसे महंगे भागों में से एक बीमा है. डीलरशिप अक्सर वास्तविक लागत से ज्यादा कीमत बताते हैं क्योंकि यह उनके लिए कमाई का जरिया है. ऐसे में मोटरसाइकिल का बीमा खुद करवाएं क्योंकि तब आप बेहतर बीमा का चयन कर पाएंगे.

जरूर पढ़ें:                                                                 

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news