Black Turmeric Business: 5 हजार रुपये की 1 किलो बिकती है ये वाली हल्दी, खेती कर बन सकते हैं मालामाल
Advertisement
trendingNow11482532

Black Turmeric Business: 5 हजार रुपये की 1 किलो बिकती है ये वाली हल्दी, खेती कर बन सकते हैं मालामाल

Black Turmeric Farming: किसान चाहें तो काली हल्दी (Black Turmeric) की खेती करके अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसकी कीमत मार्केट में 500 रुपये से 5 हजार रुपये प्रतिकिलो तक है.

Black Turmeric Business: 5 हजार रुपये की 1 किलो बिकती है ये वाली हल्दी, खेती कर बन सकते हैं मालामाल

Black Turmeric Price: आजकल किसान अलग-अलग तरह की फसल उगाकर पैसे कमा रहे हैं. पारंपरिक फसलों में उतनी कमाई नहीं हो पा रही है. इस खबर में आप ऐसी ही एक फसल के बारे में जानिए, जिसको उगाकर आप मालामाल हो सकते हैं. आप पीली हल्दी के बारे में तो जानते होंगे, लेकिन काली हल्दी (Black Turmeric) नामक भी इसकी एक किस्म होती है. मार्केट में काली हल्दी की कीमत 500 से 5 हजार रुपये प्रति किलोग्राम तक है. यह बहुत महंगी बिकती है. काली हल्दी का बिजनेस करना आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है. काली हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है. आइए काली हल्दी की खेती के बारे में जानते हैं.

काली हल्दी क्यों है महंगी?

बता दें कि काली हल्दी का इस्तेमाल खांसी, बुखार, निमोनिया, कैंसर और अस्थमा जैसी बीमारियों की दवा बनाने में किया जाता है. इसके अलावा कॉस्मेटिक की कई चीजों को बनाने में भी काली हल्दी का उपयोग होता है. इसी वजह से काली हल्दी की मांग ज्यादा है और इसके दाम बढ़े हुए हैं. किसान काली हल्दी की खेती करके फायदा कमा सकते हैं. 

किस मिट्टी पर उगती है काली हल्दी?

जान लें कि काली हल्दी की खेती के लिए भुरभुरी दोमट मिट्टी उपयुक्त होती है. इस बात का खास ध्यान रखना है कि जिस मिट्टी पर काली हल्दी उगाई जाए वहां जलनिकासी की अच्छी व्यवस्था हो. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर बारिश का पानी रुक गया तो आपकी काली हल्दी की फसल बर्बाद हो सकती है.

एक हेक्टेयर में होती है इतनी पैदावार?

गौरतलब है कि एक हेक्टेयर में करीब 2 क्विंटल काली हल्दी के बीज लगाए जा सकते हैं. इससे लगभग प्रति एकड़ 12-15 क्विंटल काली हल्दी की पैदावार हो सकती है. इतनी पैदावार होने पर किसान लाखों की कमाई कर सकते हैं. राहत की बात है कि काली हल्दी की खेती करते समय फसल में ज्यादा सिंचाई भी नहीं करनी पड़ती है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news