Teacher Recruitment: CTET और STET में 10 साल की छूट पाने के लिए यहां पड़ेगा एक नंबर
Advertisement
trendingNow11953148

Teacher Recruitment: CTET और STET में 10 साल की छूट पाने के लिए यहां पड़ेगा एक नंबर

Bihar Teacher Recruitment: बिहार शिक्षक संशोधित पात्रता मानदंड में से किसी को भी पूरा करने में विफल रहने पर उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी. 

Teacher Recruitment: CTET और STET में 10 साल की छूट पाने के लिए यहां पड़ेगा एक नंबर

CTET and STET: बिहार शिक्षा विभाग ने आधिकारिक नोटिफिकेशन के माध्यम से सभी पदों के लिए संशोधित बीपीएससी शिक्षक पात्रता 2023 जारी कर दी है. सभी इच्छुक उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे बिहार शिक्षक सेकेंड फेज के लिए आवेदन करने से पहले सभी बीपीएससी बिहार शिक्षक पात्रता मानदंड को पूरा करें. उम्मीदवारों को प्राथमिक शिक्षक पद के लिए 12वीं क्लास, माध्यमिक शिक्षक के लिए ग्रेजुएट और उच्च माध्यमिक शिक्षक पद के लिए पोस्ट ग्रेजुएट पास होना चाहिए.

बिहार शिक्षक संशोधित पात्रता मानदंड में से किसी को भी पूरा करने में विफल रहने पर उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी. इसलिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जा सकती है कि वे बीपीएससी शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले अधिसूचना को ध्यान से पढ़ें. यहां हमने आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता आदि सहित बीपीएससी शिक्षक पात्रता मानदंड 2023 का पूरी डिटेल शेयर की हैं.

BPSC Teacher Age Limit 2023
ऑनलाइन फॉर्म जमा करने से पहले उम्मीदवारों को बीपीएससी शिक्षक आयु सीमा की चेक कर लेनी चाहिए. बिहार शिक्षक आयु सीमा पद के अनुसार अलग-अलग है. नीचे सभी पदों के लिए न्यूनतम और अधिकतम बीपीएससी बिहार शिक्षक आयु सीमा देखें.

Posts Minimum Age Limit
Primary Teacher (PRT) 18 years

Secondary Teacher

21 years
Higher Secondary Teacher 21 years
Category Maximum Age Limit
General(Men) 37 years
OBC/BC/Women 40 years
SC/ST 42 years

डालना होगा ये नंबर
लाइव हिंदुस्तान के मुताबिक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) 2023 के रिजल्ट कार्ड नंबर की जगह पर बीएसईबी यूनिक आईडी नंबर और इश्यू डेट की जगह पर रिजल्ट जारी होने की तारीख डाल दें.
वहीं ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में मिडिल स्कूल और प्राइमरी स्कूल (ट्रेंड) के लिए पास कैंडिडेट्स सर्टिफिकेट / मार्कशीट में दिए सीरियर नंबर और इश्यू डेट भरें.

Trending news