NVS Recruitment 2023: नवोदय विद्यालय में बंपर भर्ती, कोई भी कर सकता है आवेदन!
Advertisement
trendingNow11750251

NVS Recruitment 2023: नवोदय विद्यालय में बंपर भर्ती, कोई भी कर सकता है आवेदन!

NVS Eligibility Criteria: जो उम्मीदवार इन पदों के लिए इच्छुक हैं, उन्हें हर रोल के लिए तय पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा. 

NVS Recruitment 2023: नवोदय विद्यालय में बंपर भर्ती, कोई भी कर सकता है आवेदन!

NVS Recruitment 2023: नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) ने हाल ही में अलग अलग टीचिंग और नॉन टीचिंग पदों के लिए एक भर्ती नोटिफिकेशन जारी की है. 7500 से ज्यादा पद उपलब्ध होने के साथ, यह शिक्षा क्षेत्र में रोजगार चाहने वाले लोगों के लिए एक शानदार अवसर पेश करता है. वैकेंसी में पीजीटी, टीजीटी, मेस हेल्पर, स्टाफ नर्स, कैटरिंग सुपरवाइजर और अन्य पद शामिल हैं. जो उम्मीदवार इन पदों के लिए इच्छुक हैं, उन्हें हर रोल के लिए तय पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा. आइए कुछ प्रमुख पदों और उनकी पात्रता जरूरतों पर नज़र डालते हैं.

PGT (Computer Science): इस पद के लिए 306 वैकेंसी उपलब्ध हैं, और कैंडिडेट्स के पास बी.एड के साथ एम.एससी./ एमसीए/ एम.टेक (सीएस) की डिग्री होनी चाहिए. इस पद के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 साल है.

TGT (Computer Science): 649 वैकेंसी के साथ टीजीटी (कंप्यूटर साइंस) बनने के इच्छुक उम्मीदवारों के पास बी.एड के साथ-साथ बीसीए/ बी.एससी (सीएस)/ बी.टेक (सीएस/आईटी) की डिग्री होनी चाहिए और CTET सर्टिफिकेट भी होना चाहिए. इस पद के लिए अधिकतम आयु सीमा 35 साल है.

Staff Nurse: इस पद के लिए 649 वैकेंसी हैं और उम्मीदवारों के पास बी.एससी नर्सिंग की डिग्री होनी जरूरी है.

मेस हेल्पर, एएसओ और स्टेनोग्राफर जैसे अन्य पदों के लिए पात्रता मानदंड शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा और नोटिफिकेशन में उल्लिखित जरूरतों के आधार पर अलग अलग होते हैं.

इच्छुक उम्मीदवार एनवीएस द्वारा जारी किए गए डिटेल नोटिफिकेशन को पढ़ सकते हैं और आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. पात्रता मानदंडों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करना और यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि आवेदन प्रक्रिया को आगे बढ़ाने से पहले सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स तैयार हैं.

How to Apply Online

  • आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://cbseitms.nic.in/nvsrecuritment पर जाएं.

  • यदि आप एक नए यूजर हैं, तो "रजिस्टर" बटन पर क्लिक करें और अकाउंट बनाने के लिए जरूरी डिटेल डालें. यदि आपके पास पहले से ही अकाउंट है, तो बस अपने क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉगिन करें.

  • मौजूद वैकेंसी को चेक करें और अपने लिए सही पद का चयन करें जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं. नौकरी डिटेल, पात्रता मानदंड और अन्य जरूरी जानकारी पढ़ें.

  • "ऑनलाइन आवेदन करें" लिंक पर क्लिक करें और यदि लागू हो तो पर्सनल जानकारी, शैक्षिक योग्यता और वर्क एक्सपीरिएंस जैसी सटीक डिटेल के साथ आवेदन पत्र को सावधानीपूर्वक भरें.

  • वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक जरूरी डॉक्यूमेंट्स जैसे शैक्षिक प्रमाण पत्र, पहचान प्रमाण और पासपोर्ट साइज की फोटो की स्कैन की गई कॉपी अपलोड करें.

  • किसी भी त्रुटि या चूक के लिए भरे हुए आवेदन पत्र और अपलोड किए गए डॉक्यूमेंट्स का रिव्यू करें. एक बार जब आप संतुष्ट हो जाएं तो आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करें.

भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लेना याद रखें. इसके अलावा, यदि लागू हो तो वेबसाइट पर बताए मुताबिक जरूरी आवेदन फीस का भुगतान करें. आधिकारिक वेबसाइट या रजिस्टर्ड ईमेल एड्रेस के माध्यम से भर्ती प्रक्रिया के संबंध में किसी भी अपडेट या नोटिफिकेशन पर नजर रखें.

Trending news