NCERT Jobs 2023: यहां नॉन-एकेडमिक पदों के लिए मांगे आवेदन, 347 पोस्ट के लिए ऐसे होगा चयन
Advertisement
trendingNow11676755

NCERT Jobs 2023: यहां नॉन-एकेडमिक पदों के लिए मांगे आवेदन, 347 पोस्ट के लिए ऐसे होगा चयन

NCERT Non-Academic Recruitment 2023: एनसीईआरटी में नॉन-एकेडमिक पदों के लिए बंपर भर्तियां निकली हैं. यह वैकेंसी ओपन कॉम्पीटिशन एग्जाम के जरिए सीधी भर्ती के तहत निकली है. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत कर दी गई है.

NCERT Jobs 2023: यहां नॉन-एकेडमिक पदों के लिए मांगे आवेदन, 347 पोस्ट के लिए ऐसे होगा चयन

NCERT Non-Academic Recruitment 2023: ऐसे युवा जिन्हें सरकारी नौकरी की तलाश है, उनके लिए सुनहरा अवसर है. एनसीईआरटी विभिन्न नॉन-एकेडमिक पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर रहा है. राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने ओपन कॉम्पीटिशन एग्जाम्स (Competitive Exams), कौशल परीक्षणों (Skill Tests) और साक्षात्कार (Interviews) के माध्यम से सीधी भर्ती के तहत बंपर पदों पर भर्ती निकाली हैं.

इच्छुक कैंडिडेट्स एनसीईआरटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर ncert.nic.in. पर जाकर इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इन भर्तियों के लिए आवेदन प्रकिया की शुरुआत हो चुकी है. यहां देखें इस भर्ती से जुड़ी सभी जरूरी डिटेल्स. 

आवेदन का आखिरी तारीख
इस भर्ती के लिए अभ्यर्थी केवल ऑनलाइन मोड में ही आवेदन कर सकते हैं. एनसीईआरटी के ऑफिशियल नोटिफिकेशन के 29 अप्रैल से इस भर्ती के लिए आवेदन शुरू हुए थे, इस वैकेंसी के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आवेदन शुरू होने से 21 दिन बाद तक की है. इसके मुताबिक एनसीईआरटी नॉन-टीचिंग भर्ती 2023 के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 19 मई 2023 है. 

वैकेंसी डिटेल
एनसीईआरटी इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के जरिए नॉन-एकेडमिक पदों पर कुल 347 रिक्तियों को भरने जा रहा है. 

निर्धारित आयु सीमा
एनसीईआरटी भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स की न्यूनतम आयु 35 साल और अधिकतम आयु 50 साल निर्धारित की गई है. हालांकि, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, एनसीएल और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के कैंडिडेट्स को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है. 

चयन प्रक्रिया
एनसीईआरटी भर्ती 2023 के ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक चयन प्रक्रिया स्किल टेस्ट, रिटन एग्जाम और इंटरव्यू में अभ्यर्थियों के प्रदर्शन पर आधारित होगी.

जरूरी योग्यता
एनसीईआरटी के इन विभन्न नॉन-एकेडमिक पदों पर भर्ती के लिए अलग-अलग क्वालिफिकेशन मांगी गई है. योग्यता संबंधी डिटेल्स जानने के लिए कैंडिडेट्स आवेदन करने से पहले भर्ती नोटिफिकेशन जरूर चेक कर लें. 

Trending news