आजकल बिना फोन के रहना है मुश्किल, लेकिन ये तो जानें कि बात करने के लिए किस साइड वाले कान का इस्तेमाल करना बेहतर
Advertisement

आजकल बिना फोन के रहना है मुश्किल, लेकिन ये तो जानें कि बात करने के लिए किस साइड वाले कान का इस्तेमाल करना बेहतर

Know Right Way to Use Phone: सभी को पता है कि फोन के ज्यादा इस्तेमाल से आंखों की सेहत बिगड़ती है, लेकिन, क्या कभी इसका आपके कानों पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में सोचा है? पढ़ें पूरी खबर...

आजकल बिना फोन के रहना है मुश्किल, लेकिन ये तो जानें कि बात करने के लिए किस साइड वाले कान का इस्तेमाल करना बेहतर

Know Right Way to Use Phone: स्मार्टफोन के बिना इस मॉडर्न युग की कल्पना भी नहीं की जा सकती. इसका इस्तेमाल सभी के लिए जरूरी हो गया है. चाहे वह कम उम्र के बच्चे हो या फिर बुजुर्गयह दैनिक जीवन की जरूरत बन गया है. पहले की बात और थी जब केवल कामकाजी लोग या व्यवसायी ही इसका इस्तेमाल करते थे. हर नई चीज के अच्छे और बुरे प्रभाव को जानने के लिए उन पर स्टडी की जाती है. ऐसे ही मोबाइल फोन के इस्तेमाल को लेकर पिछले कुछ सालों में कई तरह की स्टडीज़ सामने आई हैं.

इन अध्ययनों के मुताबिक फोन के इस्तेमाल से कैंसर होने का खतरा और इसके रेडिएशन से इंसानों समेत पशु-पक्षियों को बड़ा खतरा भी बताया गया. शायद ही आपने इस ओर कभी ध्यान दिया हो, लेकिन विश्व के कुछ शोधकर्ता इसका पता लगाने में जुटे हैं कि फोन पर बात करने के लिए कौन-से कान का इस्तेमाल करना चाहिए. 

आप कौन से कान का करते हैं इस्तेमाल
फोन पर बात करने के लिए ज्यादातर लोग राइट साइट के कान का ही यूज करते हैं. इस पर हुई एक रिसर्च कहती है कि राइट साइट के कान से फोन पर बात करने से इसका असर डायरेक्ट आपके ब्रेन की हेल्थ पर पड़ता है. इसके कई साइड इफेक्ट हो सकते हैं, जैसे आप छोटी-छोटी बातों पर परेशान हो सकते हैं.

रिसर्च के मुताबिक फोन पर बात करने के दौरान इससे निकलने वाली रेडिएशन ब्रेन पर सबसे ज्यादा प्रभाव डालती है. इसलिए फोन पर बात करते समय आपको अपने लेफ्ट साइड वाले कान (Left ear) का भी इस्तेमाल करना चाहिए.

हालांकि, अब तक तो इस बात को साबित नहीं किया जा सका है कि फोन कॉल के लिए लेफ्ट या फिर राइट दोनों में से कौन से कान का इस्तेमाल करना ज्यादा सुरक्षित है.  इस संबंध में अब तक कोई पर्याप्त सबूत नहीं जुटाए जा सके हैं. 

जानें क्या है ब्लड-ब्रेन बैरियर
एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि जब हमारे शरीर की कोशिकाएं फोन के संपर्क में आती हैं तो इससे ब्लड-ब्रेन बैरियर पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है. हमारी बॉडी में ब्लड-ब्रेन बैरियर एक सेफ्टी बैरियर के तौर पर काम करता है. इसके कारण ब्लड के खतरनाक तत्व ब्रेन में प्रवेश नहीं कर पाते हैं. हालांकि, इस स्टडी में भी यह बात सामने नहीं आई कि फोन पर बात करते समय किस कान का यूज करना चाहिए.

जानें क्या कहती है अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन की रिपोर्ट 
अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक करीब 80 फीसदी लोग फोन पर बात करते समय दाएं कान का ही इस्तेमाल करते हैं. हमारे दिमाग का बायां हिस्सा ज्यादा एक्टिव होता है. ऐसे में फोन कॉल पर लंबी बात होत तो जरूरी है कि फोन को एक कान से दूसरे की तरफ बदलते रहें. 

Trending news