Stress Relief: ऑफिस की टेंशन हो या रिलेशनशिप की, ये 2 Yoga आपके दिमाग को रखेंगे शांत
Advertisement
trendingNow11954270

Stress Relief: ऑफिस की टेंशन हो या रिलेशनशिप की, ये 2 Yoga आपके दिमाग को रखेंगे शांत

आधुनिक जीवनशैली में तनाव एक आम समस्या है. ऑफिस की टेंशन, रिलेशनशिप की समस्याएं, आर्थिक परेशानियां आदि से हम अक्सर तनावग्रस्त हो जाते हैं. तनाव हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकता है. 

Stress Relief: ऑफिस की टेंशन हो या रिलेशनशिप की, ये 2 Yoga आपके दिमाग को रखेंगे शांत

आधुनिक जीवनशैली में तनाव एक आम समस्या है. ऑफिस की टेंशन, रिलेशनशिप की समस्याएं, आर्थिक परेशानियां आदि से हम अक्सर तनावग्रस्त हो जाते हैं. तनाव हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकता है. यह अनिद्रा, सिरदर्द, पेट दर्द, डिप्रेशन और एंग्जाइटी जैसी समस्याओं को जन्म दे सकता है.

तनाव से राहत पाने के लिए योग एक बेहतरीन उपाय है. योग हमारे शरीर और मन को शांत करने में मदद करता है. यह तनाव, चिंता और डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने में प्रभावी है. नीचें आपको दो योगासन बताए गए हैं, जो तनाव से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

बालासन

बालासन एक सरल लेकिन प्रभावी योगासन है जो तनाव से राहत दिलाने में मदद करता है. यह आसन हमारे शरीर को शांत और आराम देता है. बालासन करने के लिए, सबसे पहले अपने घुटनों पर बैठ जाएं. अपने पैरों को थोड़ा चौड़ा करें और अपने पैरों के पंजे बाहर की ओर रखें. अपने हाथों को अपने घुटनों पर रखें और अपनी पीठ को सीधा रखें. अपनी सांस अंदर लें और अपने कूल्हों को पीछे की ओर धकेलें. अपने पेट को अपनी जांघों की ओर लाएं. अपनी सांस छोड़ें और अपने सिर को अपनी छाती पर रखें. इस स्थिति में कुछ सेकंड रुकें. फिर, अपनी सांस अंदर लें और अपने कूल्हों को आगे की ओर धकेलें. अपनी पीठ को सीधा रखें और अपने सिर को ऊपर उठाएं. बालासन को 5-10 बार दोहराएं.

सुखासन

सुखासन एक आरामदायक योगासन है जो तनाव से राहत दिलाने में मदद करता है. यह आसन हमारे मन को शांत और केंद्रित करने में मदद करता है. सुखासन करने के लिए, सबसे पहले एक आरामदायक स्थिति में बैठ जाएं. अपने पैरों को सामने रखें और अपने हाथों को अपने घुटनों पर रखें. अपनी पीठ को सीधा रखें और अपनी सांस को धीरे-धीरे अंदर लें और बाहर छोड़ें. अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करें. अपनी सांस को धीमी और गहरी बनाएं. सुखासन को 5-10 मिनट तक करें.

Trending news