Eye Infection: आंखों में बढ़ते संक्रमण के पीछे क्या है कारण? भारत में स्थिति गंभीर!
Advertisement
trendingNow11840316

Eye Infection: आंखों में बढ़ते संक्रमण के पीछे क्या है कारण? भारत में स्थिति गंभीर!

Reason behind eye infection: जलवायु परिवर्तन का खतरा पूरी दुनिया पर मंडरा रहा है, जिसका सीधा प्रभाव हमारी की सेहत पर आ रहा है. आज के दौर में लोगों में जुकाम और आंखों में संक्रमण की समस्या आम हो गई है.

Eye Infection: आंखों में बढ़ते संक्रमण के पीछे क्या है कारण? भारत में स्थिति गंभीर!

Reason behind eye infection:  जलवायु परिवर्तन का खतरा पूरी दुनिया पर मंडरा रहा है, जिसका सीधा प्रभाव हमारी की सेहत पर आ रहा है. आज के दौर में लोगों में जुकाम और आंखों में संक्रमण की समस्या आम हो गई है. एक शोध में जलवायु परिवर्तन को इसकी प्रमुख वजह माना गया है. यह अध्ययन फ्रंटियर्स इन एलर्जी पत्रिका में प्रकाशित हुआ है.  अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया है कि जलवायु परिवर्तन और रैगवीड पराग दो प्रमुख एलर्जी पैदा करने वाला तत्व के फैलने में मदद करता है. यह दोनों जुकाम व आंखों का संक्रमण के लिए जिम्मेदार हैं.

शोधकर्ताओं ने एक कम्प्यूटर आधारित मॉडलिंग सिस्टम तैयार किया. इसमें 2004 और 2047 यानी भविष्य के लिए पराग के वितरण का अनुकरण किया गया। इसमें पाया कि 2050 तक इन मामलों में और तेजी आएगी. आपको बता दें कि जलवायु परिवर्तन को लेकर हाल में आई आईपीसीसी की नई रिपोर्ट में गर्मी और ह्यूमिडिटी को एक साथ मापने का पैमानेवेट बल्ब तापमान के बारे में बताया गया है. जो इन परागों को फैलने में मदद करता है. 31 डिग्री सेल्सियस वेट-बल्ब तापमान बेहद खतरनाक माना जाता है. 35 डिग्री में वयस्क भी छह घंटों से ज्यादा जिंदा नहीं रह सकेंगे. भारत में वेट-बल्ब तापमान 31 डिग्री है.

आंखों के संक्रमण को कैसे रोका जाए?

अपने हाथों को बार-बार साफ करें
आंखों के संक्रमण का सबसे आम कारण संक्रमित व्यक्ति के साथ हाथ मिलाना या उसके संपर्क में आने से है. अपने हाथों को नियमित रूप से साबुन और पानी से या अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइजर से साफ करें.

अपने चेहरे को छूने से बचें
जब आप अपने हाथों को साफ नहीं करते हैं, तो आपके हाथों पर मौजूद बैक्टीरिया या वायरस आपकी आंखों में जा सकते हैं. अपने चेहरे को छूने से बचें, खासकर अपनी आंखों को.

अपनी आंखों को रगड़ने से बचें
जब आप अपनी आंखों को रगड़ते हैं, तो आपके हाथों पर मौजूद बैक्टीरिया या वायरस आपकी आंखों में जा सकते हैं. अपनी आंखों को रगड़ने से बचें, भले ही वे सूखी या खुजली हों.

अपनी आंखों को स्वच्छ रखें
दिन में कई बार अपनी आंखों को साफ पानी से धोएं. इससे आंखों में मौजूद किसी भी बैक्टीरिया या वायरस को हटाने में मदद मिलेगी.

अपने कॉन्टैक्ट लेंस को साफ रखें
अपने कॉन्टैक्ट लेंस को हर दिन साफ करें. निर्देशों का पालन करें और अपने संपर्क लेंस को बदलने के लिए निर्धारित समय पर बदलें.

अपने चश्मे को साफ रखें
अपने चश्मे को हर दिन साफ करें. इससे आंखों में धूल या अन्य कणों को प्रवेश करने से रोकने में मदद मिलेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news