Hand Veins: आखिर क्यों दिखाई देती हैं हाथों की नसें? यहां जान लीजिए इसके पीछे की वजह
Advertisement
trendingNow11331461

Hand Veins: आखिर क्यों दिखाई देती हैं हाथों की नसें? यहां जान लीजिए इसके पीछे की वजह

Visible Hand Veins: कई लोगों के हाथों पर नसें उभर जाती हैं. ऐसा होना एक सामान्य बात है. लेकिन क्या आपको पता है आखिर ऐसा होता क्यों है. आइए बताते हैं...

Hand Veins: आखिर क्यों दिखाई देती हैं हाथों की नसें? यहां जान लीजिए इसके पीछे की वजह

Visible Hand Veins Causes: आपने देखा होगा कि कई लोगों के हाथों की नसें दिखती हैं. हाथों की नसों का उभरना एक सामान्य बात है. आमतौर पर इससे किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होती. लेकिन कुछ लोगों के हाथों में नसों को दिखना समस्या हो सकती है. इन नसों में दर्द महसूस हो सकता है, इस वजह से रोजमर्रा के कामकाज करने भी दिक्कत हो सकती है. लेकिन क्या आपको पता है कि हाथ की नसें क्यों दिखती हैं? आइए बताते हैं.

वजन का कम होना

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हाथों की नसें दिखने की एक वजह वजन का कम होना हो सकता है. जिन लोगों का वजन कम होता है उनके हाथों पर नसें दिखाई देती हैं. हाथों पर फैट कम होने पर नसें उभर जाती हैं. वैसे तो ये सामान्य है, लेकिन कई बार ये बड़ी परेशानी का संकेत हो सकती है.

एक्सरसाइज करना

अगर आप एक्सरसाइज करते हैं, तो इससे बलड सर्कुलेशन तेज हो जाता है. इसके चलते भी हाथों की नसें दिखाई देती हैं. इसके अलावा जब हम ज्यादा वजन उठाते हैं, तो मांसपेशियों में खिचाव होता है. इससे नसें फूल जाती हैं. हालांकि ब्लड सर्कुलेशन नॉर्मल होने पर ये भी सामान्य हो जाती हैं.

जेनेटिक

नसों के फूलने की वजह जेनेटिक भी हो सकती है. अगर आपके माता-पिता या किसी अन्य के हाथों में उभरी हुई नसें हैं, तो इसकी पूरी संभावना है कि ये नसें आपके हाथों में भी दिखाई दें.

बढ़ती उम्र

इसके अलावा उम्र के साथ-साख भी हाथों की नसें उभरने लगती हैं. दरअसल, उम्र बढ़ने के साथ ही स्किन पतली हो जाती है. इससे हाथों पर नसें अधिक दिखाई देने लगती हैं. उम्र बढ़ने पर नसों में वाल्व कमजोर हो जाते हैं, इससे नसों में ब्लड जमा हो जाता है और नस उभरी हुई दिखाई देने लगती हैं.

वैरिकाज वेन्स

आमतौर पर वैरिकाज वेन्स पैरों पर अधिक दिखाई देते हैं. लेकिन कई बार ये हाथों पर भी नजर आने लगते हैं. इसमें नसों में ब्लड जमा होने लगता है. इससे नसें फूली और उभरी हुई नजर आने लगती हैं. ऐसा होने पर हाथों में दर्द हो सकता है इसलिए इसका इलाज कराना जरूरी है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news