Calcium और Vitamin D ही नहीं, ये सारे न्यूट्रिएंट्स से भी हड्डियां होती है मजबूत
Advertisement

Calcium और Vitamin D ही नहीं, ये सारे न्यूट्रिएंट्स से भी हड्डियां होती है मजबूत

Strong Bones: हम में से ज्यादातर लोग हड्डियों की मजबूती को लेकर फिक्रमंद रहते हैं, ऐसे में हमें ये बात अच्छी तरह जाननी चाहिए कि स्टॉन्ग बोन पाने के लिए कौन-कौन से पोषक तत्व वाले फूड्स खाने चाहिए.

Calcium और Vitamin D ही नहीं, ये सारे न्यूट्रिएंट्स से भी हड्डियां होती है मजबूत

Nutrients Required For Bone Health: हड्डियों की मजबूती बेहद जरूरी है, क्योंकि इसमें कोई परेशानी आए जो शरीर कमजोर हो जाता है और डेली लाइफ की नॉर्मल फिजिकल एक्टिविटी में मुश्किलें आती है. आमतौर पर हेल्दी बोन्स के लिए हमें कैल्शियम और विटामिन डी रिच फूड्स खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि और भी कई सारे न्यूट्रिएंट्स हैं जो हड्डियों की मजबूती और उनके स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी हैं.

हड्डियों के लिए जरूरी पोषक तत्व

1. विटामिन सी (Vitamin C)
ये विटामिन फलों और सब्जियों में भरपूर मात्रा में पाया जाता है, और एक पॉवरफुल एंटीऑक्सिडेंट के तौर पर काम करता है. ये ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है और हड्डियों को टूटने से बचाता है.

2. मैग्नीशियम (Magnesium)
ये मिनरल बोन मैट्रिक्स में शामिल है जिससे हड्डियां काफी ज्यादा मजबूत हो जाती हैं.
 
3. पोटेशियम (Potassium)
पोटेशियम हमारी किडनी में कैल्शियम के रिटेंशन में मदद करता है, इसके अलावा एसिड-बेस लेवल में संतुलन बनाए रखकर हड्डी को नुकसान से बचाता है.

4. प्रोटीन (Protein)
प्रोटीन का सेवन कैल्शियम अवशोषण में सहायता करके और इंसुलिन लाइक ग्रोथ फैक्टर 1 (IGF-1) के सिक्रीशन को बढ़ाने के साथ-साथ लीन बॉडी को बढ़ावा देकर हड्डियों की सेहत पर पॉजिटिव असर डालता है.

5. फॉस्फोरस (Phosphorous)
जब एक बच्चा अपने ग्रोथ फेज में होता है तो उसके विकास के लिए अच्छी मात्रा में फॉस्फोरस की जरूरत होती है. अगर इस न्यूट्रिएंट की कमी हो जाए तो होन फॉरमेशन में  दिक्कतें आ जाएंगी.

6. विटामिन के (Vitamin K)
 हरी पत्तेदार सब्जियों में मौजूद विटामिन के कार्बोक्सिलेशन के जरिए से जरूरी बोन प्रोटीन को सक्रिय करने में अहम भूमिका निभाकर हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखता है.

7. जिंक (Zinc)
जिंक के जरिए एंजाइम्स का स्ट्रक्चर तैयार होता है जिससे हड्डियों के मिनरेलाइजेशन में मदद मिलती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news