Weather Update: दिल्ली में कब तक रहेगा मौसम कूल-कूल? IMD ने बारिश को लेकर बताई ये बात
Advertisement
trendingNow12230761

Weather Update: दिल्ली में कब तक रहेगा मौसम कूल-कूल? IMD ने बारिश को लेकर बताई ये बात

Weather forecast: दिल्लीवालों के लिए बीता बुधवार राहत लेकर आया. तापमान सामान्य से करीब 5 डिग्री सेल्सियस कम रहा. कमोबेश पूरी दिल्ली और एनसीआर में राहत महसूस की गई. मई में प्रचंड गर्मी पड़ती है, ऐसे में ये राहत कब तक रहेगी? इसे लेकर मौसम विभाग (IMD) ने ये बड़ी खुशखबरी दी है.

Weather Update: दिल्ली में कब तक रहेगा मौसम कूल-कूल? IMD ने बारिश को लेकर बताई ये बात

IMD Weather update: दिल्ली-एनसीआर में बुधवार को पारे ने बड़ा गोता लगाया. जिसके बाद अधिकतम तापमान गिरकर 33.7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो सामान्य से पांच डिग्री कम दर्ज हुआ. वहीं, न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस कम रहा. दिल्ली में हवाएं भी चलती रहीं, इसलिए लोगों को गर्मी का एहसास लगभग न के बराबर हुआ. अब मई का पहला हफ्ता भी ऐसे ही गुजरने का पूर्वानुमान लगाया गया है.

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी की वजह से अगले पूरे हफ्ते दिल्ली में लू चलने की संभावना नहीं है. बीते 24 घंटों की बात करें तो जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हुई. वहीं पूर्वोत्तर भारत (NE) में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हुई.

दिल्ली की बात करें को हालांकि गुरुवार यानी आज दो मई से अधिकतम तापमान बढ़ना शुरू होगा तो 4 मई तक 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है. 

Delhi weather rainfall update: दिल्ली में बारिश कब होगी?

3 मई की रात से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के करीब पहुंचने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में अगले कुछ दिनों में बारिश हो सकती है. आसमान में बादल छाए रहेंगे. दो व तीन मई को अधिकतम तापमान 37 से 38 डिग्री और न्यूनतम तापमान 20 से 22 डिग्री रह सकता है. आज गुरुवार को आसमान साफ रहने और दिन में 35 से 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. ऐसे में आज भी गर्मी से राहत रहेगी.

IMD के मुताबिक वीकेंड यानी शनिवार को दिल्ली में तेज आंधी आने के साथ हल्की बारिश हो सकती है. हालांकि तीन से छह मई तक आसमान में बादल छाए रहेंगे, बूंदाबांदी हो सकती है. ऐसे में अभी लगभग एक हफ्ते दिल्ली वालों को राहत मिलती रहेगी. 3 मई को बारिश के आसार कम हैं लेकिन 4 मई को हल्की बारिश का अनुमान लगाया गया है. यह बारिश रात के समय होगी.

देश के मौसम का हाल

'स्काईमेट वेदर' के मुताबिक गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश और छिटपुट बर्फबारी हो सकती है. अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी संभव है. पूर्वोत्तर भारत में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. केरल और दक्षिणी तमिलनाडु में हल्की छिटपुट बारिश हो सकती है. गंगीय पश्चिम बंगाल में कई स्थानों पर और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार और सौराष्ट्र और कच्छ में कुछ स्थानों पर लू की स्थिति हो सकती है. झारखंड, केरल, कोंकण और गोवा और रायलसीमा के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति हो सकती है.

Trending news