Moringa: सहजन में मौजूद Calcium से होगी फौलाद जैसी हड्डी, जानें इस सब्जी के और भी फायदे
Advertisement

Moringa: सहजन में मौजूद Calcium से होगी फौलाद जैसी हड्डी, जानें इस सब्जी के और भी फायदे

Moringa for Health: मौजूदा लाइफस्टाइल और फूड हैबिट्स की वजह से दिल की सेहत पर गहरा असर पड़ता है, ऐसे में एक हरी सब्जी से इस खतरे को दूर किया जा सकता है.

Moringa: सहजन में मौजूद Calcium से होगी फौलाद जैसी हड्डी, जानें इस सब्जी के और भी फायदे

Sahjan Khane Ke Fayde:  सहजन एक बेहद कॉमन सब्जी है जो भारत के लगभग हर हिस्से में खाई जाती है. खासकर साउथ इंडियन रेसेपी सांभर में इसका इस्तेमाल काफी ज्यादा होता है. इस वेजिटेबल में कैल्शियम विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई, प्रोटीन, फाइबर और कई अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. मोरिंग किसी सुपरफूड से कम नहीं होता, क्योंकि इसकी फलियां, पत्तियां और पत्तियों को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. 

अच्छी सेहत के लिए खाएं सहजन

सहजन (Moringa) का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) मजबूत होती है. इस में एंटीफंगल, एंटीवायरल और एंटीड्रिप्रेसेंट से भरपूर गुण पाए जाते हैं. आप इसके पत्तों, चूर्ण या फलियों को खा सकते हैं. हार्ट और डायबिटीज के मरीजों के लिए भी मोरिंगा बहुत फायदेमंद है. मोरिंगा में आयरन की भरपूर मात्रा होती है, जिसकी वजह से एनीमिया दूर करने के लिए इसके इस्तेमाल की सलाह दी जाती है.

सहजन में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स

विटामिन C, विटामिन A और कैल्शियम से भरपूर मोरिंगा में सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. एक रिसर्च में ये जानकारी सामने आई है कि मोरिंगा में संतरे की तुलना में सात गुना ज्यादा विटामिन C पाया जाता है और गाजर की तुलना में 10 गुना ज्यादा विटामिन A पाया जाता है. यह सभी तत्व एक स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं.

मोरिंग से मिलने वाले जबरदस्त फायदे

1. इम्यूनिटी होगी बूस्ट

सहजन या फिर इसकी पत्तियां खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. इसकी पत्तियां फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करती हैं. 

2. एनर्जी मिलेगी भरपूर

सहजन खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है, जिससे थकान की समस्या दूर होती है. आयरन से भरपूर मोरिंगा के पत्ते कमजोरी को दूर करने में भी मदद करता है. 

3. हड्डियों होंगी मजबूत

सहजन के पत्तों में कैल्शियम और फास्फोरस भरपूर होता है, जिसके सेवन से हड्डियां मजबूत और हेल्दी बनती हैं. मोरिंगा के पत्तों में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होता है, जो आपको गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस से लड़ने में भी मदद करता है. 

4. डायबिटीज में दिलाए राहत

सहजन के पत्ते खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. इन्हें खाने से डायबिटीज का खतरा कम होता है. मोरिंगा में क्लोरोजेनिक एसिड होता है, जिससे खाना खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है.

5. दिल को स्वस्थ रखने में भी मददगार

सहजन के पत्ते खाने से बेड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है तो इससे रक्त वाहिकाओं को क्लॉटिंग हो सकती है और दिल का दौरा पड़ने का खतरा रहता है. इसलिए मोरिंग खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. 
 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news