Weight Loss Tips: पेट और कमर की लटकती चर्बी से हैं परेशान? इन 5 आदतों को अपनाने से घट सकता है मोटापा
Advertisement

Weight Loss Tips: पेट और कमर की लटकती चर्बी से हैं परेशान? इन 5 आदतों को अपनाने से घट सकता है मोटापा

How To Burn Belly Fat: मोटापे को कई बीमारियों की जड़ माना जाता है, ऐसे में अगर इसके खिलाफ जीत हासिल करनी है तो हमें अपनी कुछ आदतों में बदलाव लाना होगा.

Weight Loss Tips: पेट और कमर की लटकती चर्बी से हैं परेशान? इन 5 आदतों को अपनाने से घट सकता है मोटापा

Lifestyle Changes To Reverse Obesity: भारत समेत दुनियाभर के लोग बढ़ते मोटापे से परेशान है और लाख कोशिशों के बाद भी वो अपना बढ़ता हुआ वजन कम नहीं कर पा रहे हैं. बेली फैट न सिर्फ आपके ओवरऑल शेप को बिगाड़ देता है, बल्कि ये हाई कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज का भी रिस्क बढ़ा देता है, जिससे जान का खतरा भी हो सकता है. डॉ. गरिमा साहनी (Dr. Garima Sawhney) ने बताया कि अपनी लाइफस्टाइल और फूड हैबिट्स में अगर बदलाव करेंगे तो पेट और कमर की चर्बी को कम किया जा सकता है.

वजन घटाने के लिए क्या करें

1. न्यूट्रीशनल डाइट लें

भोजन करना जरूरी तो है, लेकिन ये भी उससे भी अहम ये तय करना है कि हम क्या खा रहे हैं, वजन कंट्रोल रखने के लिए बैलेंस्ड और न्यूट्रीशनल डाइट लें जिसमें होल ग्रेन, ताजे फल, सब्जियां और लीन प्रोटीन को रोजाना के मील में शामिल करें

2. ओवरईटिंग से बचें

कुछ लोगों को अपने खाने पीने पर जरा भी कंट्रोल नहीं होता, वो खाना देखते ही इस पर टूट पड़ते हैं या फिर शादी और पार्टीज में जमकर खाने लगते हैं. हमें हेल्दी फूड खाने के साथ-साथ माइंडफुल ईटिंग की आदत डालनी चाहिए और ओवरईटिग से बचना चाहिए वरना बेवजह पेट और कमर के आसपास चर्बी जम जाएगी.

3. फिजिकल एक्टिविटीज पर ध्यान दें

सिर्फ हेल्दी डाइट खाना काफी नहीं है, आपको इस बात पर ध्यान देना होगा कि आप कितनी एक्सरसाइज या फिजिकल एक्टिविटीज कर रहे हैं. अगर हफ्ते में 150 मिनट या इससे ज्यादा वर्कआउट करते हैं तो आपका वजन मेंटेन रह सकता है. अगर जिम में जाने की फुर्सत न मिले तो पैदल चलें, साइकलिंग करें या सीढ़ी चढ़ें.

4. सुकून की नींद लें

आमतौर पर हेल्दी एडल्ट को रोजाना 7 से 9 घंटे की नींद लेने की सलाह दी जाती है, अगर आप कम अमाउंट में स्लीप लेंगे तो इससे आपकी बॉडी की मेटाबॉलिक एक्टिविटी पर बुरा असर पड़ेगा जो वजन बढ़ने का बड़ा कारण हो सकता है.

5. हाइड्रेट रहें

सही डाइट के साथ-साथ ये भी जरूरी है कि आपकी बॉडी हाइड्रेट रहे, आमतौर पर रोजाना 7 से 8 ग्लास पानी पीने की सलाह दी जाती है, इससे कैलोरी कंट्रोल में रहता है, साथ ही ये ओवरऑल हेल्थ के लिए भी अच्छा है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news