Advertisement
trendingPhotos2226553
photoDetails1hindi

तरबूज के साथ-साथ छिलके भी हैं फायदेमंद, इन तरीकों से कर सकते हैं इस्तेमाल

गर्मियों में तरबूज खाने का एक अलग ही मजा आता है. शरीर में ठंडक बनाए रखने के लिए लोग इसे खाना पसंद करते हैं. पानी से भरपूर होता है ये फल. लोग इसको खा लेते हैं लेकिन इसके छिलके को फेंक देते हैं. गर्मियों में इसे खाने से कई सारे फायदे आपको देखने को मिलते हैं.

चेहरा खिला-खिला

1/5
चेहरा खिला-खिला

गर्मियों के आते ही लोगों को ऐसी चीजों को डाइट में शामिल करते हैं, जो शरीर को ताजगी से भर दें और शरीर में पानी की बिल्कुल भी कमी न होने दें. तरबूज के छिलकों में कई सारे फायदे आपको देखने को मिल जाते हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि तरबूज के छिलकों का रस आपको चेहरे पर लगाना चाहिए, इससे चेहरा खिला-खिला होता है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता

2/5
रोग प्रतिरोधक क्षमता

तरबूज के छिलके आपको अच्छे से साफ कर लेने हैं, उसके बाद में पकाकार भी इसे आसानी से खा सकते हैं. इसको खाने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी काफी बढ़ जाती है. इसको डाइट में शामिल करने से भरपूर मात्रा में आपको विटामिन मिलता है. शऱीर को कई सारे इंफेक्शंस से बचाने के लिए ये आपकी काफी ज्यादा मदद करते हैं. 

 

ब्लड प्रेशर को कम

3/5
ब्लड प्रेशर को कम

ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए भी ये आपकी काफी ज्यादा मदद करते हैं. तरबूज के छिलकों को आपको पकाकर खाना चाहिए. छिलकों में पौटेशियम की काफी अच्छी मात्रा पायी जाती है. अगर आपको तनाव हो रहा है, तो आपको इसको ठीक करने के लिए भी ये आपके बड़े काम आ सकता है. दिल की सेहत अच्छी रखने के लिए आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए.

 

वजन

4/5
वजन

गलत लाइफस्टाइल और खान-पान से लोगों को वजन बढ़ने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.  तरबूज के छिलके का सेवन करने से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. छिलकों में फाइबर की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है. छिलके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होतीा है. इसके सेवन से पेट भरा-भरा रहता है.

पेट से जुड़ी दिक्कत

5/5
पेट से जुड़ी दिक्कत

लोगों को कुछ भी बाहर का या मसालेदार खाना खाने से पेट से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. तरबूज के छिलकों का सेवन करने से ये सभी दिक्कतें दूर हो जाती है और आपको गजब के भी फायदे देखने को मिल जाते हैं. कब्ज से राहत भी आपको मिल सकती है.  

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़