Advertisement
trendingPhotos2226505
photoDetails1hindi

सेहत का खजाना है कच्चा आम, डायटीशियन से जानें इसके फायदे

गर्मियों में आम खाना लोगों को काफी ज्यादा पसंद आता है. कच्चे आम का सेवन कई लोगों को और कई तरीकों से किया जाता है. लोग कच्चे आम की चटनी और अचार बनाकर इसके चटकारे लेकर खाते हैं. आपको बताते हैं इसको रोजाना खाने के क्या फायदे देखने को मिलते हैं.

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता

1/5
शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता

कच्चा आम सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. कच्चा आम खाने में स्वादिष्ट होता है. लोग इसको कई तरीके से खाना पसंद करते हैं. कई पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. मशहूर डायटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि अगर आप रोजाना कच्चा आम खाते हैं, तो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है. कई गंभीर बीमारियों से बचने के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है.

 

लू

2/5
लू

इसमें विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-ई, फाइबर, कैल्शियम और भी कई तरह-तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. गर्मियों में कच्चे आम का सेवन करने से आप खुद को लू से बचा सकते हैं. कुछ लोग इसका आम पन्ना बनाकर भी पीते हैं. अगर आप इसका रोजाना सेवन करते हैं, तो पाचन में काफी ज्यादा सुधार होता है. मल त्याग को बढ़ावा देता है और कब्ज को रोकता है.

 

शरीर में पानी की कमी

3/5
शरीर में पानी की कमी

गर्मियों में बाहर आने-जाने में लोगों को लू का सामना करना पड़ता है. लू से बचने के लिए कच्चा आम खाना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है. इसमें मौजूद गुण शरीर को गर्मी से काफी ज्यादा बचाते हैं. आपके शरीर को ठंडा रखने के लिए ये काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. अगर आपके शरीर में पानी की कमी हो गई है, तो भी आपको इसका सेवन कर लेना चाहिए.

 

हड्डियों को मजबूत

4/5
हड्डियों को मजबूत

कच्चा आम रोजाना खाने से हड्डियां काफी ज्यादा मजबूत होती है. इसमें कैल्शियम प्रचुर मात्रा होती है. हड्डियों स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए के लिए इसे काफी ज्यादा जरूरी माना जाता है. लोग इसे कई तरीके से खाना पसंद करते हैं आप भी इसका सेवन चटनी या पन्ना, अचार इन सब में आसानी से कर सकते हैं. गर्मियों में इसे खाना काफी ज्यादा फायदेमंद होता है.

ब्लड प्रेशर

5/5
ब्लड प्रेशर

रोजाना लगभग 100 ग्राम कच्चे आम का सेवन कर सकते हैं. आपको अधिक मात्रा में कच्चे आम का सेवन नहीं करना चाहिए. डायबिटीज, ब्लड प्रेशर वाले मरीको इसको डॉक्टर की सलाह के ही खाना चाहिए.  ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मददगार हो सकता है  

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़