Weather Report: पारा 43 डिग्री के पार, तेज धूप के कारण 2 लोगों की मौत, और कितना सताएगी भीषण गर्मी?
Advertisement
trendingNow12226551

Weather Report: पारा 43 डिग्री के पार, तेज धूप के कारण 2 लोगों की मौत, और कितना सताएगी भीषण गर्मी?

Weather Update Today: दिल्ली से लेकर केरल तक भयंकर गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है. तेज धूप ने परेशान कर दिया. कई जगहों पर बारिश होने की संभावना है. ओले भी गिर सकते हैं.

Weather Report: पारा 43 डिग्री के पार, तेज धूप के कारण 2 लोगों की मौत, और कितना सताएगी भीषण गर्मी?

29 April 2024 Weather Update: मैदानी इलाकों से दक्षिण भारत तक प्रचंड गर्मी (Severe Heat) हो रही है. कई राज्यों में लू का कहर देखने को मिल रहा है. यूपी-बिहार से लेकर पश्चिम बंगाल तक लू का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, केरल में तेज धूप की चपेट में आने से दो लोग बीमार हो गए और उनकी मौत हो गई. महाराष्ट्र की बात करें तो वहां सोलापुर में पारा 43 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया और सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड हुआ. इस बीच, कुछ जगहों पर बारिश के आसार भी हैं. आइए जानते हैं कि आज आपके राज्य में कैसा मौसम रहने वाला है.

अगले 48 घंटे कहां-कहां होगी बारिश? (Rainfall Prediction)

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार, अगले 48 घंटे में लद्दाख, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में कई जगहों पर हल्की से मीडियम बारिश और बर्फबारी संभव है. इसके अलावा आज जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती है. वहीं, उत्तराखंड में भी हल्की बारिश संभव है. अरुणाचल प्रदेश में भी हल्की से मीडियम बारिश और बर्फबारी की संभवना है.

ये भी पढ़ें- मुस्लिम, मंगलसूत्र के बाद अब तीसरे चरण में आरक्षण पर लड़ाई, इस पर क्या कहता है RSS

पंजाब में ओले गिरने की संभावना (Punjab Weather)

नॉर्थ-ईस्ट इंडिया में भी छिटपुट हल्की बारिश के साथ एक या दो जगहों पर मीडियम बारिश हो सकती है. विदर्भ, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और साउथ ओडिशा के कुछ हिस्सों में बारिश और तूफान की संभावना है. वहीं, पंजाब के उत्तरी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छिटपुट ओले गिर सकते हैं. नॉर्थ हरियाणा और नॉर्थ-वेस्ट राजस्थान में हल्की बारिश और तूफान संभव है. केरल में भी हल्की छिटपुट बारिश हो सकती है.

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम (Delhi Weather)

दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में ह्यूमिडिटी 21 प्रतिशत रही. आईएमडी ने आज आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान लगाया है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक, दिल्ली में रविवार को एक्यूआई 165 रहा जो मीडियम कैटेगरी में आता है.

ये भी पढ़ें- पुतिन के तीन यार और परमाणु हमले का खौफ...क्यों 4 देशों को देख थर-थर कांप रही दुनिया

बिहार में अगले 4 दिन लू का कहर (Bihar Weather)

बिहार के लोगों को अगले 4 दिन तक गर्मी और लू से राहत नहीं मिलने वाली है. मौसम विभाग ने 1 मई तक बिहार के कई जिलों में भीषण गर्मी और लू का अलर्ट जारी किया है. नालंदा में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है. इससे लोगों को परेशानी हो रही है. गर्मी से बचाव के लिए तमाम उपाय किए जा रहे हैं. गन्ने का रस और पानी लोगों को गर्मी से राहत दे रहा है. नगर निगम ने भी सड़कों पर जगह-जगह प्याऊ लगाए हैं. मौसम विभाग का कहना है कि अगले चार दिन तक बिहार में लू का कहर जारी रहेगा. लोगों को गर्मी से बचने के लिए सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.

केरल में गर्मी से 2 लोगों की मौत (Kerala Weather)

वहीं, केरल में भीषण गर्मी से एक महिला सहित दो लोगों की मौत हो गई है. ये दोनों घटनाएं कन्नूर और पलक्कड में हुईं. मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए 12 जिलों में तापमान अधिकतम रहने की चेतावनी दी है. पलक्कड जिले में 90 साल की एक बुजुर्ग महिला रविवार को एलाप्पुली गांव की एक नहर में मृत पाई गई. घर से बाहर निकलने के बाद वह तेज धूप की चपेट में आ गई. वहीं, कन्नूर जिले में 53 साल के एक शख्स की एक प्राइवेट अस्पताल में रविवार तड़के मौत हो गई. तेज धूप की चपेट में आने के बाद उसका वहां इलाज किया जा रहा था.

महाराष्ट्र में पारा 43 डिग्री के पार (Maharashtra Weather)

महाराष्ट्र के कई इलाकों में रविवार को तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया. इसके अलावा सोलापुर में पारा 43.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया और यह सबसे गर्म स्थान बन गया. यहां सामान्य से 2.3 डिग्री सेल्सियस ज्यादा तापमान रिकॉर्ड किया गया. रायगढ़, मुंबई और ठाणे के लिए लू की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 1.4 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 27.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया.

Trending news