Weight Loss Mistakes: पेट का थुलथुलापन करना चाहते हैं कम? तो कभी न करें ऐसी गलतियां
Advertisement

Weight Loss Mistakes: पेट का थुलथुलापन करना चाहते हैं कम? तो कभी न करें ऐसी गलतियां

Weight Loss Process: मौजूदा दौर में काफी लोग वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन अक्सर वो कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिससे फायदे की जगह नुकसान हो जाता है. 

Weight Loss Mistakes: पेट का थुलथुलापन करना चाहते हैं कम? तो कभी न करें ऐसी गलतियां

Weight Loss Tips: पेट और कमर के आसपास की चर्बी बढ़ना आज एक बड़ी समस्या बन चुकी है और पिछले करीब 2 सालों में ऐसी परेशानियों में लगातार इजाफा हुआ है, क्योंकि पहले कोरोना वायरस का लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) और फिर वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) कल्चर ने कई फिट लोगों का भी पेट निकाल दिया, जिसे अब कम करना काफी मुश्किल साबित हो रहा है. आइए जानते हैं कि हम अक्सर वेट लॉस प्रोसेस में ऐसी कौन-कौन सी गलतियां करते हैं जो नहीं करनी चाहिए.

इन गलतियों के कारण नहीं घटता है वजन

1. कम पानी पीना
हमारे शरीर का ज्यादातर हिस्सा पानी से बना है, इसलिए हमें हर वक्त खुद को हाइड्रेट रखने की जरूरत है, साथ ही इस तरल पदार्थ की मदद से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. बॉडी में वॉटर कंटेंट रहने पर वजन घटाने में मुश्किलें आती हैं.

2. ब्रेकफास्ट स्किप करना
हम में से कई लोग ऐसे हैं जो हर सुबह ऑफिस जाने की जल्दी में या फिर वजन कम करने की कोशिश में ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं, ऐसा करना सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है, क्योंकि सुबह का नाश्ता हमारे शरीर को एनर्जी देता है जिससे हम दिनभर का काम बिना थके कर सकें.

3. रात के वक्त मीठी चीज खाना
वैसे तो स्वीट डिश वजन बढ़ाने के लिए हमेशा से बदनाम है, लेकिन अगर चीनी से बनी चीजें रात के वक्त खाते हैं तो इससे मोटापा तेजी से बढ़ता है. अगर आपको भी ऐसे आदत है तो आज ही इसे छोड़ दें. 

4. पूरी नींद न लेना
एक हेल्दी एडल्ट को एक दिन में कम से कम 7 से 8 घंटे तक सोना चाहिए, नींद की कमी का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है, इससे वजन बढ़ने का खतरा पैदा हो जाता है और आप दिन भर थकावट महसूस करेंगे.

5. फिजिकल एक्टिविटी न करना
हम में से कई लोग ऐसे हैं जो वजन कम तो करना चाहते हैं लेकिन अपनी फिजिकल एक्टिविटी पर ज्यादा ध्यान नहीं देते, ऐसे में मनचाहा रिजल्ट हासिल नहीं होगा. वेट लूज प्रॉसेस के लिए स्ट्रिक्ट डाइट के साथ-साथ वर्कआउट भी उतना ही जरूरी है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news