Uric Acid के बढ़ने से शरीर में हो रही है परेशानी, इस Dry Fruit को खाने से दूर होगी तकलीफ
trendingNow11991034

Uric Acid के बढ़ने से शरीर में हो रही है परेशानी, इस Dry Fruit को खाने से दूर होगी तकलीफ

Walnuts For Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ना शरीर के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है, ये पैरों और ज्वाइंट्स में तकलीफ बढ़ा देता है, लेकिन एक ड्राई फ्रूट्स खाने से फायदा जरूर मिलेगा.

Uric Acid के बढ़ने से शरीर में हो रही है परेशानी, इस Dry Fruit को खाने से दूर होगी तकलीफ

Uric Acid Control Tips: बॉडी में यूरिक एसिड का बढ़ना काफी तकलीफदेह साबित होता है, क्योंकि ऐसी स्थिति में सेहत से जुड़ी तमाम परेशानियों को सामना करना पड़ता है. दरअसल जब हमारी किडनी यूरिक एसिड को सही तरीके से फिल्टर करने में नाकाम रहती है तो ये चीज हड्डियों के ज्वाइंट्स पर क्रिस्टल के तौर पर जमने लगती है. इसके कारण पैरों में सूजन और जोड़ों का दर्द महसूस होने लगता है. जब बॉडी में प्यूरिन का डाइजेशन सही तरीके से नहीं हो पाता तब यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने लगता है. इस दिक्कत से निजात पाना है तो हमें अपनी डेली डाइट में बदलाव लाना होगा.

अखरोट के जरिए कम होगा यूरिक एसिड

ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल की पूर्व डाइटीशियन आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) के मुताबिक अगर अखरोट (Walnuts) को सेवन रेगुलर किया जाए तो यूरिक एसिड (Uric Acid) की परेशानी को दूर किया जा सकता है. आइए जानते हैं कि ऐसा कैसे मुमकिन है.

fallback

अखरोट कैस करता है असर?
अखरोट (Walnuts) को ओमेगा-3 का रिच सोर्स माना जाता है. इसमें कॉपर, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और विटामिन बी6 जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. साथ ही ये एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर है. इस ड्राई फ्रूट में हेल्दी प्रोटीण पाया जाता है जिसकी मगग से यूरिक एसिड की वजह से होने वाले गाउट को कम किया जा सकता है. अगर हड्डियों के ज्वाइंट पर यूरिक एसिड का क्रिस्टल जम गया है तो अखरोट खाने पर ये धीर-धीरे घटने लगता है.

डेली कितना खाना चाहिए अखरोट?
अगर आप रोजाना 3 से 4 चार मिडियम साइज के अखरोट खाएंगे तो यूरिक एसिड को कम करना आसान हो जाएगा. आप इस ड्राई फ्रूट को डायरेक्ट खा सकते हैं या फिर स्मूदी, शेक या सलाद के तौर पर भी सेवन किया जा सकता है. कुछ लोग अखरोट को पानी में भिगोकर खाना पसंद करते हैं, ये तरीका भी काफी कारगर है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news