Weak Bones: ये 3 बुरी आदतें धीरे-धीरे कमजोर कर रही हैं आपके शरीर की हड्डियां, भूलकर भी न दोहराएं
Advertisement

Weak Bones: ये 3 बुरी आदतें धीरे-धीरे कमजोर कर रही हैं आपके शरीर की हड्डियां, भूलकर भी न दोहराएं

Habits Which Make Bones Weak: आज की लाइफस्टाइल को देखते हए ये कहा जा सकता है कि कम उम्र के लोग भी कमजोर हड्डियों का शिकार होने लगे हैं. इसके लिए उनकी कुछ बुरी आदतें जिम्मेदार हैं. इन्हें भूरकर भी आपको नहीं दोहराना चाहिए, वरना लेने के देने पड़ सकते हैं....

 

Weak Bones: ये 3 बुरी आदतें धीरे-धीरे कमजोर कर रही हैं आपके शरीर की हड्डियां, भूलकर भी न दोहराएं

Why Bones Are Weakens: स्वस्थ रहने के लिए हमें पौष्टिक आहार लेने के साथ-साथ अपनी कुछ आदतों पर भी ध्यान देना पड़ता है. शरीर के सभी अंग सही से काम करें इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी रुटीन को मेंटेन करें. हालांकि कई बार सेहत का ख्याल रखने के बाद भी शरीर की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. ऐसा अक्सर अधिक उम्र के लोगों में देखने को मिलता है. जब व्यक्ति की उम्र बढ़ती है, धीरे-धीरे उसकी हड्डियों पर बुरा असर पड़ने लगता है.  

आपको बता दें, हमारे शरीर का ढांचा हड्डियों की मजबूती पर ही निर्भर करता है. लेकिन आज के समय में गड़बड़ खान-पान और खराब जीवनशैली के चलते कम उम्र में ही लोगों की हड्डियां कमजोर होने लगी हैं. इतना ही नहीं हड्डियां कमजोर होने के साथ ही व्यक्ति को गठिया यानी अर्थराइटिस की समस्या का सामना करना पड़ता है. शरीर की हड्डियां कमजोर होने पर अन्य कई तरह की बीमारियां भी होने लगती हैं. लेकिन इन सब के लिए हमारी रोजाना की कुछ आदतें जिम्मेदार हैं. कहीं न कहीं हमारी बुरी आदतों के चलते बॉडी में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी हो जाती है. इसलिए हमें इन तीन आदतों को लाइफ में दोहराने से बचना चाहिए...

धीरे-धीरे हड्डियों को कमजोर कर देती हैं ये 3 बुरी आदतें-  
 
1. डाइट पर दें खास ध्यान
जब शरीर की हड्डियां बुरी तरह से कमजोर होने लगती हैं, तो सबसे पहले व्यक्ति के आहार पर ध्यान देने की बात कही जाती है. अगर डाइट में कैल्शियम और विटामिन डी की खास कमी होती है तो इससे हमारी बॉडी की हड्डियां बुरी तरह से कमजोर हो सकती है. आज के समय में जंक फूड के चक्कर में लोगों की सेहत बिगड़ने लगी है. बच्चों को जंक फूड काफी पसंद होता है. ऐसे में अगर वो रोजाना ऐसी डाइट को फॉलो करते हैं, तो इससे उनकी हड्डियां कम उम्र में ही बेहद कमजोर होने लगेंगी. इसलिए अपने बच्चे को दूध पीने की आदत लगाएं. इससे शरीर में कैल्शियम की मात्रा पूरी हो सकेगी.

2. फिजिकल एक्टिविटी 
आजकल ऑफिस और घर के काम के प्रेशर के चलते लोग व्यायाम करने के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं. ऑफिस में घंटों कुर्सी पर बैठे-बैठे काम करने की वजह से शरीर की हड्डियों पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में आपके लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करना मुश्किल होता है. ये आदत आपकी हड्डियों को अंदर से वीक बना सकती है. इसलिए हड्डियों के लचीलेपन और मजबूती के लिए आपको नियमित रूप से कोई न कोई फिजिकल एक्टिविटी जरूर करनी चाहिए. आप जॉगिंग, स्किपिंग कर सकते हैं. रोजाना आधे घंटे वॉक करने से भी आपको बहुत से फायदे मिलेंगे.

3. बॉडी को पर्याप्त धूप न मिलना  
आज के समय में जाहिर है लोगों की ऑफिस टाइमिंग्स के चलते उनकी सेहत पर खास असर पड़ रहा है. सुबह से लेकर शाम तक लोग ऑफिस में ही अपना दिन बिता देते हैं. ऐसे में उन्हें सूरज की किरणों में रहने का मौका नहीं मिलता है. साथ ही प्रदूषित वातावरण के चलते लोग धूप से बचते भी हैं. लेकिन स्ट्रॉन्ग हड्डियों के लिए धूप की किरणें बी बहुत जरूरी होती हैं. दरअसल, धूप से हमें विटामिन डी मिलता है, जो शरीर के लिए बहुत जरूरी है. 

Trending news