क्रिकेटर Shakib Al Hasan को हुई CSCR बीमारी, जानिए आंखों को कैसे पहुंचता है नुकसान
Advertisement
trendingNow12079911

क्रिकेटर Shakib Al Hasan को हुई CSCR बीमारी, जानिए आंखों को कैसे पहुंचता है नुकसान

What is CSCR Disease: जब कोई फेमस सेलेब्रिटी किसी बीमारी से परेशान होता है, तो उनके फैंस उस डिजीस के बारे में जानने को उत्सुक हो जाते हैं. आज हम शाकिब अल हसन की आंखों की बीमारी के बारे में बताने जा रहे हैं.

क्रिकेटर Shakib Al Hasan को हुई CSCR बीमारी, जानिए आंखों को कैसे पहुंचता है नुकसान

Shakib Al Hasan Suffering From Eyesight Issues: बांग्लादेश के क्रिकेटर शाकिब अल हसन को दाईं आंखों में रिटिनल प्रॉब्लम है. इस खिलाड़ी ने बताया कि भारत में हुए वनडे वर्ल्ड कप 2023 में वो आंखों की कमजोर रोशनी से जूझ रहे थे,  जिसकी वजह से उन्हें धुंधला नजर आ रहा था. शायद यही वजह है कि इस टूर्नामेंट में उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा. डॉक्टर ने उन्हें आंखों की ड्रॉप दी और तनाव कम लेने कम लेने की सलाह दी है. 

इस बीमारी से परेशान हैं शाकिब
बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने बताया, 'देश और विदेश में ऑप्थेल्मोलॉजिस्ट से कंसल्ट करने और कई बार जांच करने के बाद, ये कंफर्म हो गया है कि वो बाईं आंख में एक्स्ट्राफोवियल सेंट्रल सीरस कोरियोरेटिनोपैथी (Central Serous Chorioretinopathy) से पीड़ित हैं.' . इस बीमारी को सीएससीआर भी कहा जाता है. आइए जानते हैं कि ये क्या है और आंखों को कैसे नुकसान पहुंचाता है.

क्या है सीएससीआर?

सेंट्रल सीरस कोरियोरेटिनोपैथी एक रेटिनल डिसऑर्डर है जो मैक्युला के लोकलाइज्ड सीरस डिटेचमेंट द्वारा कैरेक्टराइज किया है है. इसे रेटिनल पिगमेंट इपिथेलियल डिकम्पोजिशन और कोरॉइडल वेस्कुलर चेंजेज का सेकेंडरी माना जाता है. ज्यादातर मामले में बीमारियां खुद ही ठीक हो जाती हैं और नॉर्मल विजन वापस आ जाता है. हालांकि कुछ मामले सुलझ नहीं पाते और इलाज की जरूरत पड़ती है. पुराने मामलों में अगर ट्रीटमेंट न किया जाए, तो पूरी तरह आंखों की रोशनी जा सकती है. ये एक्टिविटी सेंट्रल सीरस कोरियोरेटिनोपैथी के मूल्यांकन और उपचार की समीक्षा करती है और इस स्थिति वाले रोगियों की देखभाल में इंटर-प्रोफेशनल टीम की भूमिका बढ़ जाती है.

सीएससीआर के लक्षण

1. धुंधली दिखना या कम नजर आना

2. सेंट्रल विजन में दिक्कतें आना, जिससे लाइन टेढ़ी या मुड़ी हुई दिखाई देती हैं

3. आपके सेंट्रल विजन में एक काला धब्बा नजर आना

4. चीजें अपनी असल आकार से छोटी या अधिक दूर दिखाई देने लगती हैं

5. रंग धुले हुए दिखाई देने लगते हैं

सीएससीआर होने के कारण

सेंट्रल सीरस कोरियोरेटिनोपैथी  होने की असल वजह पूरी तरह अब तक पता नहीं चल पाई, लेकिन कुछ रिस्क फैक्टर्स ऐसे हैं जो सीएससीआर के डेवलप्मेंट की वजह बन सकते हैं जिससे आंखों को नुकसान होने लगता है, ये कारण इस प्रकार हैं.

1. हद से ज्यादा स्टेरॉयड वेना

2. तनाव का बढ़ना

3. हाई ब्लड प्रेशक

4. इंसान का बिहेवियर इंपेशेंट, एम्बीशियस और कॉम्पिटिटिव होना

5. प्रेग्नेंसी

6. स्लीप डिस्टर्ब हो जाना

अभी क्रिकेट खेलते रहेंगे शाकिब
भले ही ऑलराउंडर शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) को इस आंख की बीमारी से पीड़ित हैं, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि वो कंपीटिटिव क्रिकेट खेलते रहेंगे. उम्मीद है कि वो बांग्लादेश प्रीमियर लीग (Bangladesh Premier League) में रंगपुर राइडर्स (Rangpur Riders) की तरफ से खुलना टाइगर्स (Khulna Tigers) के खिलाफ मुकाबले में शामिल होंगे.

Trending news