Cholesterol Lowering Diet: इस सब्जी को कच्चा चबाने से कम हो जाएगा कोलेस्ट्रॉल लेवल
Advertisement

Cholesterol Lowering Diet: इस सब्जी को कच्चा चबाने से कम हो जाएगा कोलेस्ट्रॉल लेवल

Raw Onion as Healty Food: कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए जरूरी है, लेकिन कई बार ये जरूरत से ज्यादा बढ़ जाता है जो आगे चलकर जानलेवा साबित हो सकता है, ऐसे में हेल्दी डाइट जरूरी है. 

Cholesterol Lowering Diet: इस सब्जी को कच्चा चबाने से कम हो जाएगा कोलेस्ट्रॉल लेवल

How To Control Cholesterol Level: इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि हमारी नसों में कोलेस्ट्रॉल का लेवल की मात्रा कंट्रोल में रहनी चाहिए वरना ये सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. ब्लड वेसेल्स में फैट बढ़ने से हार्ट अटैक, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर की आशंका बढ़ जाती है, ऐसे में एक खास सब्जी को कच्चा खाया जाए तो बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर (Bad Cholesterol Level) में कमी आने लगती है.

कोलेस्ट्रॉल लेवल आखिर कितना होना चाहिए?

कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) हमारे खून (Blood) में पाया जाने वाला वो चिपचिपा पदार्थ है जो नसों का लचीलापन बनाए रखता है. लेकिन अगर ये हद से ज्यादा बढ़ जाए तो नुकसानदेह साबित हो सकता है. तय स्टैंडर्ड के मुताबिक किसी भी इंसान की बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल 200 एमजी/डीएल होना चाहिए.

यह भी पढ़ें- Weight Loss Drink: वजन कम करने के लिए पिएं ये खास तरह की कॉफी, कुछ ही दिनों में मक्खन की तरह पिघल जाएगी पेट की चर्बी

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए खाएं कच्चा प्याज

कई रिसर्च में ये साबित हो चुका है कि प्याज में ऐसी प्रॉपर्टीज पाई जाती है जिसके जरिए कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम किया जा सकता है. इस सब्जी में पॉलीफेनोलिक कम्पाउंड होता है जिसे पॉलीफेनोलिक भी कहते हैं. ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन (British Journal of Nutrition) में छपी एक स्टडी के मुताबिक, प्याज में फ्लेवोनॉयड्स कम डेनसिटी वाले लिपोप्रोटीन यानी बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को कम कर सकते हैं. एलडीएल (LDL) की वजह से दिल की बीमारियों का खतरा बना रहता है.

यह भी पढ़ें- Diabetes Control Diet: किचन में रखी इस चीज से डायबिटीज के मरीजों को होगा फायदा, हड्डियां भी होंगी मजबूत

सलाद के तौर पर भी खाएं प्याज

बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को तेजी से कम करना है तो आप प्याज को कच्चा (Raw Onion) खाएं इससे फायदा ज्यादा होगा. इसके अलावा नींबू (Lemon) और काला नमक (Rock Salt) के साथ सलाद के रूप में खाया जा सकता है

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news