Ramadan 2023: अगर आप हैं डायबिटीज के मरीज, तो इन 3 तरीकों से लें इफ्तार का आनंद
Advertisement

Ramadan 2023: अगर आप हैं डायबिटीज के मरीज, तो इन 3 तरीकों से लें इफ्तार का आनंद

Diabetes diet in ramadan 2023: रमजान का महीने में डायबिटीज से पीड़ित लोगों को काफी देखभाल की जरूरत होती है. वे अपने ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए कई अहम कदम उठा सकते हैं

Ramadan 2023: अगर आप हैं डायबिटीज के मरीज, तो इन 3 तरीकों से लें इफ्तार का आनंद

Diabetes diet in ramadan 2023: सलमानों के लिए रमजान का महीना (ramadan 2023) बहुत ही पवित्र होता है. इस महीने में मुसलमान दुनियाभर में रोजा रखते हैं, जिसका मतलब होता है कि उन्हें सूर्योदय से सूर्यास्त तक खाने पीने की इजाजत नहीं होती है. सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक रोजा रखने के बाद लोग इफ्तार कर रोजा खोलते हैं. इसमें कई तरह-तरह के शानदार व्यंजन बनते हैं. ऐसे में डायबिटीज से पीड़ित लोगों को काफी देखभाल की जरूरत होती है. डायबिटीज कंट्रोल वाले लोग अपने ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए कई अहम कदम उठा सकते हैं, खासकर रमजान के दौरान लंबे समय तक उपवास करते समय. ऐसे लोगों को 'सेहरी' और 'इफ्तार' के बीच की अवधि के लिए खाने की कई स्वस्थ आदतों का पालन करना चाहिए. इस साल रमजान मनाते समय अपने डायबिटीज को इस तरह करें कंट्रोल.

अच्छी नींद लें

अच्छे स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती के लिए अच्छी नींद लेना आवश्यक है. गौरतलब है कि रमजान के दौरान आपका सुबह का भोजन आपकी एनर्जी को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण होता है, तो पर्याप्त नींद लेना महत्वपूर्ण है. अच्छी मेटाबलिज्म का भी सपोर्ट कर सकता है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

ऊर्जा बढ़ाने वाली सहरी खाना खाएं
अपने सेहरी में अधिक फाइबर वाले फूड शामिल करें जो धीरे-धीरे शरीर को ऊर्जा देते हैं. ओट्स और मल्टीग्रेन ब्रेड से लेकर ब्राउन या बासमती चावल, सब्जियों, दाल, आदि को सुबह के खाने में शामिल कर सकते हैं. शक्ति के लिए आप मछली, टोफू और नट्स जैसे प्रोटीन भी ले सकते हैं. खूब सारा तरल पदार्थ पिएं, लेकिन कॉफी, सॉफ्ट ड्रिंक जैसे अन्य चीनी या कैफीन में ज्यादा रिच ड्रिंक से बचें.

इफ्तार के दौरान ठीक से खाना खाएं
उपवास पारंपरिक रूप से खजूर और दूध से तोड़ा जाता है, जिसे आप कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट के साथ फॉलो कर सकते हैं. साथ ही खुद को हाइड्रेट करना सुनिश्चित करें. मीठे और ऑयली चीजों का सेवन कम मात्रा में करें, क्योंकि ये आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं. सोने से पहले फल खाएं, जो सुबह तक शुगर लेवल को मेंटेन रखने में मदद कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news