Weight Loss Food: इस सब्जी को खाने से तेजी पिघलेगी पेट की चर्बी, जानिए सेवन के 5 तरीके
Advertisement

Weight Loss Food: इस सब्जी को खाने से तेजी पिघलेगी पेट की चर्बी, जानिए सेवन के 5 तरीके

How To Burn Belly Fat: जब हम सही जीवनशैली नहीं जीते और उल्टा-पुल्टा खाने को ज्यादा तरजीह देने लगते हैं, तो ऐसे में पेट और कमर के आसपास की चर्बी बढ़ना लाजमी है, ऐसे में एक खास सब्जी खाएं.

Weight Loss Food: इस सब्जी को खाने से तेजी पिघलेगी पेट की चर्बी, जानिए सेवन के 5 तरीके

Pointed Gourd For Weight Loss: मौजूदा दौर में बढ़ता हुआ वजन कम करना इतना आसान नहीं, क्योंकि हमारी लाइफस्टाइल और फूड हैबिट्स इतनी हेल्दी नहीं रही, साथ कई लोगों को वर्कआउट करने का वक्त नहीं मिलता. गर्मी के मौसम में वजन घटाना मुश्किल होता है क्योंकि इस सीजन में फूड डाइजेशन जटिल बन जाता है जिसका असर हमारे वेट पर पड़ता है, ऐसे में एक हरी सब्जी खाकर इस समस्या से निजात पाया जा सकता है.

परवल खाने से कम होगा वजन

हम बात कर रहे हैं परवल (Pointed Gourd) की जो न सिर्फ खाने में टेस्टी होता है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. इसमें विटामिंस और फाइबर जैसे कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. वैसे तो परवल खाने से खून की सफाई होती है, टिशूज हेल्दी रहते हैं, ब्लड प्यूरीफिकेशन के प्रोसेस को तेज होता है, लेकिन आज हम बात करेंगे इसके वजन घटाने वाले गुणों के बारे में.

fallback

वजन घटाने के लिए ऐसे खाएं परवल

1. परवल को उबाल कर सलाद में डाल कर खाएं.
2. परवल का पानी पिएं.
3. परवल की सब्जी और भाजी खाएं.
4. परवल का चोखा और भर्ता खाएं.
5. परवल का जूस बना कर पिएं.

यह भी पढ़ें- Cholesterol Symptoms: बॉडी के इन 3 पार्ट्स में हो रहा तेज दर्द? समझ जाएं कि बढ़ चुका है कोलेस्ट्रॉल लेवल

परवल में मौजूद है फाइबर

परवल में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, ये एक ऐसा न्यूट्रिएंट है जो हमारे डाइजेशन को बेहतर बनाता है क्योंकि इससे मेटाबॉलिक रेट तेज होता है, साथ वजन घटाने में भी मदद करता है. इसलिए अगर आप पेट की चर्बी घटाना चाहते हैं तो रेगुलर परवल खाएं. 

कैलोरी को करता है कम

आजकल हमलोग फास्ट और जंक फूड खाना पसंद करते हैं, जिसमें ऑयल कंटेंट और कैलोरी काफी ज्यादा होती है, यही मोटापे की वजह है, वहीं परवल की बात करें तो इसमें कैलोरी काफी कम होती है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news