Advertisement
trendingPhotos1486151
photoDetails1hindi

Weight Loss Habits: इन 5 आदतों को अपनाने से जल्दी कम होगा वजन, मिलेगी Rashmika Mandanna जैसी Flat Tummy

How To Lose Weight With Healthy Habits: हम में से काफी लोगों की चाहत होती है कि हमारा वजन तेजी से कम हो जाए और बॉडी बेहतर शेप में आ जाए. इसके लिए हम जिम में घंटों पसीना बहाने से गुरेज नहीं करते, लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी वेट लूज नहीं हो पा रहा हो, तो समझ जाएं आप कहीं न कहीं कोई मिस्टेक कर रहे हैं. आइए जानते हैं कि हमें कौन-कौन सी आदतें अपनानी चाहिए जिससे पेट और कमर की चर्बी कम की जा सकती है.

घर का खाना खाएं

1/5
घर का खाना खाएं

घर में बना खाना ताजा होता है और आप इसे पकाते वक्त हेल्दी इनग्रेडिएंट डाल सकते हैं, वहीं बार के भोजन में बासी चीजें, रीहीटेड ऑयल यूज हो सकते हैं जो वजन को बढा देते हैं. इसके अलावा पैक्ड फूड्स में ट्रांस फैट और प्रिजर्वेटिव्स पाए जाते हैं जो सेहत को बिगाड़ देते हैं.

ऑयली फूड्स से करें परहेज

2/5
ऑयली फूड्स से करें परहेज

भारत में ऑयली फूड्स खाने का चलन काफी ज्यादा है, ये बेहद स्वादिष्ट हो सकते हैं लेकिन सेहत को बिगाड़ने में इनका अहम रोल होता है. आप कितनी भी एक्सरसाइज क्यों न कर लें अगर तेल युक्त भोजन करेंगे तो वजन कम नहीं होगा. इसके बजाए हेल्दी फूड्स को डेली डाइट में शामिल करें.

पूरी नींद लें

3/5
पूरी नींद लें

जो लोग जरूरत से कम सोते हैं उनका वजन तेजी से बढ़ता है, रिसर्च की मानें तो एक हेल्दी अडल्ट को रोजाना 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. ऐसा करने से बॉडी फंक्शन सही तरीके से होता है और वेट मेंटेन करने में दिक्कतें नहीं आतीं.

खाली पेट चाय न पिएं

4/5
खाली पेट चाय न पिएं

हम में से कई लोग ऐसे हैं जिन्हें सुबह उठते ही चाय पीने की आदत है, इसे बेड टी भी कहा जाता है. खाली पेट चाय पीने से कब्ज की शिकायत हो सकती है. अगर हमारा डाइजेशन बिगड़ जाए तो वजन कम करना मुश्किल हो जाता है. 

पानी पीते रहें

5/5
पानी पीते रहें

अगर आप चाहते हैं कि वजन कम हो जाए तो पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पिएं, आमतौर पर एक हेल्दी अडल्ट को दिनभर में करीब 8 ग्लास पानी पीना चाहिए. हाइड्रेट रहने पर वेट कंट्रोल करना आसान हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

ट्रेन्डिंग फोटोज़