Advertisement
photoDetails1hindi

High Cholesterol को कम कर देती हैं ये 5 सब्जियां, दूर होता है दिल की बीमारियों का खतरा

Cholesterol Lowering Vegetables: शरीर में अगर बैड कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए तो हार्ट अटैक (Heart Attack), हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure), कोरोनरी आर्टरी डिजीज (Coronary Artery Disease) और ट्रिपल वेसल डिजीज (Triple Vessel Disease) जैसी जानलेवा बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है, हम अक्सर ऐसी डाइट लेते हैं जिसमें तेल की मात्रा ज्यादा होती है, उससे खून की नसों में अनचाहा फैट बढ़ जाता है. आज हम ऐसी 5 सब्जियों के बार में बताएंगे जिसे खाने से शरीर में बैड कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने लगती है. 

1/5

बैंगन (Brinjal) को भारत में काफी शौक से खाया जाता है, इसका भर्ता भी काफी मशहूर है. इसमें कैलोरी कम और सॉल्युबल फाइबर ज्यादा पाया जाता है, यही वजह है कि इस सब्जी को लो कोलेस्ट्रॉल डाइट में शुमार किया जाता है.  

2/5

प्याज (Onion) का इस्तेमाल सब्जियों का जायका बढ़ाने के लिए किया जाता है. ये फाइबर का रिच सोर्स और लो कैलोरी फूड है, इसे अगर सलाद के तौर पर इस्तेमाल किया जाए तो खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम की जा सकती है.

3/5

भिंडी (Ladies Finger) एक ऐसी सब्जी है जो आमतौर पर हमारे घरों में इस्तेमाल की जाती है इसमें सॉल्युबल फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है, साथ ही ये लो कैलोरी डाइट है जिसके कारण कॉलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना आसान रहता है.

4/5

लहसुन (Garlic) में एंटी हाइपरलिपिडेमिया (Anti-Hyperlipidemia) प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जिससे हमारी नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाता है और साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार होता है. इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए गर्मी के मौसम में इसे सीमित मात्रा में ही खाएं.

5/5

बींस (Beans) खाने से शरीर में बैड कॉलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) की मात्रा कम होने लगती है, इसलिए इसका नियमित सेवन जरूरी है. दरअसल बींस में कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाली प्रॉपर्टीज होती है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़