trendingPhotos1997937
photoDetails1hindi

हार्ट के नस को खोल कर रख देंगे ये 8 योग, आज ही से अपने डेली लाइफ में करें शामिल

1- धनुरासन

1/8
1- धनुरासन

यह आसन करने के लिए सबसे पहले मैट पर पेट के बल लेट जाएं. अब अपने पैरों को घुटनों से मोड़कर हाथों से पैर के पंजे को पकड़ने की कोशिश करें और सांस लेते हुए सिर, छाती और जांघ को ऊपर उठाएं. इस योग में शरीर का पूरा वजन कमर पर टिका होता और शरीर का बाकी हिस्सा हवा में होता है. इस योग के दौरान शरीर के साथ कोई भी जबरदस्ती ना करें. अब इसी अवस्था में कुछ देर बने रहें, इस दौरान सांस धीरे धीरे लेते और छोड़ते रहें. 

 

2- भुजंगासन

2/8
2- भुजंगासन

यह आसन करने के लिए भी सबसे पहले मैट पर पेट के बल लेट जाएं. और शरीर के आगे के हिस्से को ऊपर उठाएं और हाथ के पंजे को मैट पर रख कर सपोर्ट लें. पेट के नीचे का हिस्सा जमीन पर लगा होना चाहिए और हाथों को शरीर के ऊपरी हिस्से को ऊपर की तरफ उठाया और ऊपर की ओर देखने की ही कोशिश करें. 

 

3- उर्ध्व मुख शवासन

3/8
3- उर्ध्व मुख शवासन

यह आसन करने के लिए भी सबसे पहले मैट पर पेट के बल लेट जाएं. और इसमें भी हाथ के बल पर पूरे शरीर को ऊपर उठाएं, और सिर्फ पैर के पंजे के उल्टे हिस्से के मदद से शरीर को हवा में रखें. ध्यान रखें इस योग में पूरा शरीर हवा में रहता है और पुरे शरीर का वजन हाथ और पैर के पंजों पर टिके होते हैं.

 

4- बिटिलासन

4/8
4- बिटिलासन

मैट बिछा कर अपने दोनों घुटनों को टेक कर बैठ जाएं बिल्कुल कैट( बिल्ली) के पोजीसन में बैठने की कोशिश करें. इस आसन को करने के लिए आप वज्रासन की मुद्रा में भी बैठ सकते हैं.

5- शलभासन

5/8
5- शलभासन

यह आसन करने के लिए भी सबसे पहले मैट पर पेट के बल लेट जाएं और हाथ को सीधा कमर के पास रखें और अब अपने पैर को कमर के पास से धीरे धीरे उठाएं. अब इसी अवस्था में कुछ देर बने रहें, इस दौरान सांस धीरे धीरे लेते और छोड़ते रहें. 

 

6- सेतुबंधासन

6/8
6- सेतुबंधासन

यह आसन करने के लिए सबसे पहले मैट पर पीठ के बल लेट जाएं और हाथ को सीधा कमर के पास रखें अब अपने पैर को घुटने से लें और उसके बाद कमर को उठाएं, अब इसी अवस्था में कुछ देर बने रहें, इस दौरान सांस धीरे धीरे लेते और छोड़ते रहें. 

 

7- उष्ट्रासन

7/8
7- उष्ट्रासन

यह आसन करने के लिए सबसे पहले मैट पर सीधे खड़े हो जाएं और अब घुटने के बल खड़े हो जाएं और उसके बाद अपने हाथ से अपने के पंजे को पकड़ने की कोशिश करें. अब इसी अवस्था में कुछ देर बने रहें, इस दौरान सांस धीरे धीरे लेते और छोड़ते रहें. 

 

8- मत्स्यासन

8/8
8- मत्स्यासन

यह आसन करने के लिए सबसे पहले मैट पर पीठ के बल लेट जाएं और अब अपने हाथ को कमर के नीचे रखें और सिर की मदद से अपने छाती को ऊपर उठाने की कोशिश करें. अब इसी अवस्था में कुछ देर बने रहें, इस दौरान सांस धीरे धीरे लेते और छोड़ते रहें. 

(Disclaimer. प्रिय पाठक, यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरुर लें. Zee news इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़