Advertisement
trendingPhotos2026024
photoDetails1hindi

Health Tips: खाना खाने के बाद पेट में होती है बार-बार जलन, इन जबरदस्त उपायों से करें तुरंत ठीक

आजकल भागादौड़ भरी जिंदगी में लोगों का खान-पान काफी बदल सा गया है. गलत लाइफस्टाइल से लोगों को शरीर से जुड़ी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. पेट की जलन भी एक आम परेशानी है. आज आपको बताते हैं कैसे आप पेट की जलन को ठीक कर सकते हैं.

 

नींबू का रस

1/5
नींबू का रस

लोगों की कई आदत ऐसी भी होती है जो पेट को काफी हद तक खराब कर देती है. इस वजह से पेट में जलन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आपको नींबू का रस पी लेना चाहिए. इससे जलन काफी कम हो जाती है.

 

एलोवेरा जूस

2/5
एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस पेट को ठंडा करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है इसलिए आपको इसका जूस पीना चाहिए. जिसमें लैक्सटिव होता है जो पेट की जलन को शांत करता है.

 

दूध

3/5
दूध

दूध भी पेट की जलन को ठीक करने के लिए बेहद ही लाभकारी है. इसे पेट की एसिडिटी भी कम हो जाती है. पेट और सीने में जलन को ठीक करने का सबसे बेहद तरीका है.

 

सेब का सिरका

4/5
सेब का सिरका

अगर आपके पेट में काफी ज्यादा जलन हो रही है तो आपको सेब का सिरका पी लेना चाहिए. पेट में एसिड की मात्रा को बढ़ाकर इससे जलन को कम कर देता है.

दही

5/5
दही

पेट में जलन अधिक तेल वाला या तो काफी मसालेदार खाना खाने से होती है इसलिए आपको इससे बचना चाहिए. कई अन्य बीमारियों की दवाएं भी पेट में जलन को बढ़ा देता है. दही आपके पेट की जलन को ठीक कर देता है.  

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़