Advertisement
photoDetails1hindi

Weight Loss Tips: इस खास बीज की मदद से कम होगा बढ़ता हुआ वजन, 4 तरीके से कर सकते हैं इस्तेमाल

Chia Seeds For Weight Loss: बढ़ता हुआ वजन न सिर्फ हमें दिमागी तौर से परेशान करता है, बल्कि ये सेहत के लिए भी उतना ही खतरनाक है. मोटापे की वजह से हमारे कपड़े टाइट हो जाते हैं, जिसकी वजह से शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. ये खुद में तो कोई बीमारी नहीं है, लेकिन कई डिजीज की जड़ जरूर है. जिन लोगों के कमर और पेट में चर्बी बढ़ने लगती है उनके लिए हाई कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, हार्ट अटैक, हाई ब्लड प्रेशर, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल डिजीज का रिस्क बढ़ जाता है.

सीया सीड्स की मदद से घटाएं वजन

1/5
सीया सीड्स की मदद से घटाएं वजन

अगर आप बढ़ता हुआ वजन तेजी से कम करना चाहते हैं, तो चिया सीड्स का सेवन बढ़ा दें. ये बीज फाइबर, आयरन, सोडियम और विटामिन सी के रिच सोर्स होते हैं, ये फैट को कम करते हैं और बॉडी टॉक्सिंस को बाहर निकाल देते हैं. आइए जानते हैं कि हम चिया सीड्स का कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

दही के साथ चिया सीड्स

2/5
दही के साथ चिया सीड्स

दही को शरीर के लिए काफी हेल्दी माना जाता है, इससे रोजाना खाने से डाइजेशन दुरुस्त रहता है, जो वजन कम करने की एक अहम शर्त है. अगर इसके साथ चिया सीड्स मिक्स कर लेंगे तो फायदा कई गुना बढ़ जाएगा और वेट लूज करना आसान हो जाएगा.

चिया सीड्स की चाय

3/5
चिया सीड्स की चाय

चिया सीड्स की चाय आपने शायद ही पी होगा, इसे तैयार करने के लिए एक ग्लास पानी में एक चम्मच चिया सीड्स मिला दें और इसे एक पैन में 5 मिनट के लिए उबाल लें. जब पानी आधा हो जाए तो गैस से उतार लें. अब गुनगुना होने के बाद इसे पी जाएं. ये वजन कम करने में मददगार है.

चिया सीड्स सलाद

4/5
चिया सीड्स सलाद

हेल्दी रहने के लिए काफी लोग रोजाना सलाद खाना पसंद करते हैं, लेकिन अगर आप मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो सलाद में चिया सीड्स को जरूर मिक्स कर लें. ये तरीका बेली फैट के खिलाफ काफी असरदार है.

चिया सीड्स का पानी

5/5
चिया सीड्स का पानी

जो लोग नियमित तौर से चिया सीड्स का पानी पीते हैं, उनका वजन तेजी से कम होने लगता है. इसके लिए आप एक चम्मच चिया सीड्स को एक ग्लास पानी में रखकर भिगो दें. अब सुबह जागने के बाद इसे खाली पेट पी जाएं, एक हफ्ते में असर नजर आने लगेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

ट्रेन्डिंग फोटोज़