Personality Development: आज से ही छोड़ दें ये बुरी आदतें, वरना आपके करीबी भी बना लेंगे दूरी
Advertisement
trendingNow11440683

Personality Development: आज से ही छोड़ दें ये बुरी आदतें, वरना आपके करीबी भी बना लेंगे दूरी

Attitude and Personality: व्यवहार ही ऐसी चीज है जो लोगों को हमसे जोड़ता या फिर दूर करता है. अगर हमारी पर्सनालिटी में कुछ खराब आदतें हों तो हम सबसे दूर हो जाते हैं. 

परेसनालिटी डेवलपमेंट

Good Behavior Tips: कभी-कभी हमें अचानक लगने लगता है कि सब बदल गए हैं. कोई आपसे स्नेह नहीं रखता है. आपके पास ऐसे कोई दोस्त नहीं होते हैं जिन पर भरोसा कर आप अपना दुख बांट सकें. धीरे-धीरे आप फ्रेंड सर्कल से भी बाहर होने लगते हैं. रिश्तेदारों का लगाव भी हट जाता है. ऐसा आपकी कुछ बुरी आदतों की वजह से हो सकता है. आइए जानते हैं कि आपकी पर्सनालिटी की कौन सी आदतें की वजह से ऐसा हो सकता है. 

दूसरों में गलतियां निकालना

बार-बार गलतियां निकालने वाले लोग किसी को पसंद नहीं होते हैं. अगर आपमें भी ये आदत है तो एक-दो बार बर्दाश्त करने के बाद लोग आपसे दूरी बनाना शुरू कर देंगे. किसी खास दोस्त की अच्छाई के लिए आप ये काम करें तो ठीक है, लेकिन किसी को ज्यादा टोंकना अच्छा नहीं है. अगर आप किसी काम में परफेक्ट हैं  और तो दूसरों को नीचा दिखाना भी बहुत बुरी बात है, खासकर किसी दूसरे के सामने तो ये काम बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

दूसरों को नीचा दिखाना

दोस्ती एक जैसी लोगों के बीच लंबी चलती है, जो एक-दूसरे की भावनाओं को अच्छी तरह से समझते हैं. कुछ लोग शराब और सिगरेट पीने को कूल समझते हैं और जो लोग शराब और सिगरेट से दूर रहते हैं उन्हें नीचा दिखाते हैं. ये आदत आपको छोड़ देनी चाहिए, नहीं तो लोग आपसे दूरी बना लेंगे.  

सोशल मीडिया पर भले बनना

अगर आप सोशल मीडिया पर अलग और असल जीवन में अलग व्यक्ति हैं तो ये आदत छोड़ दें. ज्यादातर लोगों को ये नेचर पसंद नहीं होता है. आप हर जगह रियल रहें, नहीं तो बाद में नुकसान उठाना पड़ सकता है. 

पीठ पीछे बुराई करना

मुंह पर मीठे बोलने वाले  लोग तो सभी को पसंद आते हैं, लेकिन अगर यही लोग पीठ पीछे बुराई करते हों तो सब उनसे नफरत करने लगते हैं. अगर आपमें भी ये आदत है कि किसी के मुंह पर अच्छे से व्यवहार करना और बाद में फिर चार लोगों के बीच जाकर उसकी बुराई करना तो ये आदत बदल लेनी चाहिए.

चुगली करना

चुगली की आदत भी बहुत बुरी है. अगर कोई आपके ऊपर भरोसा करके कोई बात बता रहा है तो उसका भरोसा नहीं तोड़ना चाहिए. किसी की बात दूसरों में कहने वाला कभी न कभी पकड़ा ही जाता है और उस पर से सबका उसका भरोसा उठ जाता है. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news