Peepal Leaf Benefits: सेहत के लिए वरदान हैं पीपल के पत्ते, सुबह जूस बनाकर पीने से होंगे कमाल के फायदे
Advertisement
trendingNow11426837

Peepal Leaf Benefits: सेहत के लिए वरदान हैं पीपल के पत्ते, सुबह जूस बनाकर पीने से होंगे कमाल के फायदे

Natural Remedies: हमारे आयुर्वेद में कई पेड़-पौधें ऐसे हैं जिनमें औषधीय गुण समाए  हुए हैं. ऐसी कोई बीमारी हो ही नहीं सकती जिसका इलाज आयुर्वेद के जरिए संभव न हो. पीपल का पेड़ आयुर्वेद के हिसाब से बहुत अहम है. ये कई बीमारियों को दूर करने के काम आ सकता है. 

पीपल के जूस के फायदे

Peepal Leaf Juice Benefits: पीपल के पत्तों में औषधीय गुण समाए हुए हैं. इसके पत्तों का जूस पीना सेहत को लिए बहुत फायदेमंद होता है. पीपल के पत्तों में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो कई गंभीर बीमारियों से बचने में मदद करते हैं. पीपल के पत्तों में कैल्शियम, मैग्नीज, कॉपर, आयरन जैसे मिनरल्स और प्रोटीन, फाइबर  जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. पीपल के पत्ते एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीडायबिटिक गुणों से भरपूर होते हैं, जो सेहत से जुड़ी कई बीमारियों को दूर रखने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं कि पीपल के पत्तों का जूस पीने से क्या फायदे हो सकते हैं.

फेफड़ों को बनाए हेल्दी

पीपल के पत्ते फेफड़ों के लिए फायदेमंद हैं. पीपल के पत्तों का जूस फेफड़ों को डिटॉक्स करने का काम करता है. इस जूस को पीने से फेफड़ों में सूजन की परेशानी भी दूर हो जाती है. अगर आपको सांस लेने में तकलीफ महसूस होती हो तो इस परेशानी को भी पीपल के पत्तों का जूस पीकर दूर किया जा सकता है.

खांसी की परेशानी दूर करे

पीपल के पत्तों में मौजूद गुण खांसी को ठीक करने में कारगर साबित हो सकते हैं. इसके जूस का सेवन करने से खांसी की परेशानी दूर हो जाती है इस जूस को पीने से बलगम की परेशानी से भी छुटकारा मिलता है.

पाचन में फायदेमंद

पीपल के पत्तों का जूस पीने से दस्त की परेशानी दूर हो जाती है. अगर आपको दस्त के साथ मतली की भी परेशानी हो रही है तो इस जूस के सेवन से इस दिक्कत से छुटकारा मिल जाता है. इसके अलावा ये जूस गैस, अपच, कब्ज और ब्लोटिंग की परेशानी को भी दूर कर देता है. 

खून करे साफ

पीपल के पत्तों का जूस एक डिटॉक्स ड्रिंक की तरह काम करता है. इस जूस को पीने से खून साफ हो जाता है. खून की अशुद्धता दूर हो जाने की वजह से स्किन प्रॉबलम्स दूर हो जाती हैं. इस ड्रिंक को पीने से चेहरे पर होने  वाले पिंपल और दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं. 

शुगर करे कंट्रोल

ये ब्लड में शुगर का लेवल कंट्रोल करने का काम करता है. पीपल के पत्तों में मौजूद गुण स्पाइक को कंट्रोल करते हैं और शुगर लेवल को सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं. पीपल के पत्तों का जूस डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है. 

दांत और मसूड़े बनाए हेल्दी

पीपल के पत्तों का जूस दांतों और मसूड़ों के लिए भी फायदेमंद है. ये मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को मार देता है और दांतों को हेल्दी बनाए रखता है. मसूड़ों की दिक्कतों में भी पीपल का जूस पीने से आराम मिलता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news