Office Etiquette: अपनी इन हरकतों को आज ही बदलें, वरना ऑफिस में बन जाएंगे सभी के दुश्मन
Advertisement

Office Etiquette: अपनी इन हरकतों को आज ही बदलें, वरना ऑफिस में बन जाएंगे सभी के दुश्मन

Workplace Etiquette: ऑफिस की कुछ तहजीब और तमीज होती है जिसे उलट जाना आपको बुरा कर्मचारी बना सकता है. इसलिए वर्कप्लेस में कुछ बुरी आदतों से तौबा कर लेनी चाहिए.

Office Etiquette: अपनी इन हरकतों को आज ही बदलें, वरना ऑफिस में बन जाएंगे सभी के दुश्मन

Workplace Etiquettes Dos and Donts: आपने अक्सर गौर किया होगा कि कुछ लोग ऑफिस आने से परहेज करते हैं और ज्यादा से ज्यादा वर्क फ्रॉम होम की डिमांड करते हैं. इसकी वजह है कि उन्हें ऑफिस में मन नहीं लगता और ये शिकायत रहती है कि उनकी कलीग अच्छा सलूक नहीं करते. हालांकि बार इंसान की खुद की बुरी आदतें सहयोगियों का दुश्मन बना देती है. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन सी बुरी हरकतें हो जो कर्मचारियों को अपने वर्कप्लेस में बिलकुल नहीं करनी चाहिए वरना उनका करियर सवालों के घेरे में आ सकता है. 

ऑफिस में की जाने वाली बुरी हरकतें

1. चुगली करना
किसी के पीठ पीछे बुराई करना अच्छी आदत नहीं मानी जाती, इसलिए ऑफिस में किसी भी कलीग या सीनियर की चुगली करने और सुनने से बचना चाहिए. इससे आपकी इमेज को गहरा धक्का लगता है और लोग आपको चुगलखोर तक कहने लग जाते हैं

2. दूसरों के काम में दखल देना
हर कर्मचारी अपने ऑफिस में सुकून से काम करना पसंद करता है, उसे किसी और की दखलअंदाजी अच्छी नहीं लगती. इसलिए बेहतर है कि आपने काम से मतलब रखें, किसी और को तब तक सलाह न दें जब तक कि वो इंसान खुद आपसे मदद न मैंगे.

3. कलीग की रिस्पेक्ट न करना
कुछ लोग अपनी कलीग को बिलकुल रिस्पेक्ट नहीं करते, इस बात को याद रखें कि आपको तभी सम्मान मिलेगा जब आप दूसरे का सम्मान करेंगे. चाहे सीनियर हो या जूनियर अगर कोई अच्छा काम करे तो उसकी हौसलाअफजाई जरूर करें इससे आपसी रिश्ता मजबूत होगा.

4. पावर का गलत इस्तेमाल 
जब कुछ लोगों को पावर, पोस्ट या अथॉरिटी मिलती है तो इसका नाजायज फायदा उठाने लगते हैं और अपने जूनियर को नाकारा बताने लगते हैं. किसी को कुछ भी उल्टा पुल्टा बोल देना, ऑफिस टाइम पर न आना, किसी को जब चाहे ऑफिस बुलाना, छोटी सी गलती पर डांटना आपको बुरा इंसान की कैटेगरी में शामिल कर देता है और फिर आप हर कलीग के दुश्मन बन जाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news