Manicure: मैनीक्योर के बाद इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो हो सकती है दिक्कत
Advertisement
trendingNow11571703

Manicure: मैनीक्योर के बाद इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो हो सकती है दिक्कत

Nail Care Tips: हाथों को खूबसूरत और सुंदर बनाए रखने के लिए ज्यादातर लड़कियां मैनीक्योर करवाती हैं मैनीक्योर करवाने से नाखून तो खूबसूरत लगते ही हैं साथ ही हाथों पर जमा गंदगी और डेड स्किन भी साफ होती है. लेकिन कुछ दिनों के बाद भी हाथ और नाखून खराब होने लगते हैं. आइए जानते हैं कि मैनीक्योर के बाद हाथों की देखभाल कैसे कर सकते हैं.

मैनीक्योर के फायदे

Nail Care Tips After Manicure: हाथों को खूबसूरत और सुंदर बनाए रखने के लिए ज्यादातर लड़कियां मैनीक्योर करवाती हैं मैनीक्योर करवाने से नाखून तो खूबसूरत लगते ही हैं साथ ही हाथों पर जमा गंदगी और डेड स्किन भी साफ होती है. लेकिन कई बार महंगे मैनीक्योर करवाने के कुछ दिनों के बाद भी हाथ और नाखून खराब होने लगते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि मैनीक्योर के बाद हाथों की खास देखभाल की जाती है.ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि मैनीक्योर के बाद आपको किस तरह से अपने हाथों की देखभाल करनी है?

मैनीक्योर के बाद इन बातों का जरूर रखें ध्यान-

पोषण है जरूरी -

अगर आप चाहते हैं कि आपके नाखूनों खूबसूरत और हेल्दी रहे हैं तो आपको पोषण से भरपूर डाइट लेनी चाहिए.नाखूनों को हेल्दी रखने के लिए विटामिन बी, ई और फाइबर जैसे पोषण तत्व जरूरी होते हैं. इसलिए आपको अपनी डाइट में फल और हरी सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए.

नमक के पानी से हाथ साफ करें-

मैनीक्योर के बाद नाखूनों को साफ रखना बहुत जरूरी है ऐसे में आप अपने नाखूनों को साफ करने के लिए नमक वाले पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. नमक वाले पानी से हाथों को साफ करने से नाखूनों में जमा गंदगी साफ होगी और नाखून सुंदर दिखाई देंगे. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप आप एक लीटर पानी लें. अब इसमें चार चम्मच नमक डालें और अब इसमें अपने हाथों को भिगोकर रखें,इसके बाद हाथों को सुखा लें और हैंड क्रीम लगा लें.

हाथों पर मॉइस्चराइज करें-

नाखूनों के आस-पास मौजूद क्यूटिकल ड्राई हो जाते हैं इसलिए इनको अधिक मॉइस्चर की जरूरत होती है. ऐसे में हाथों को धोने के बाद किसी अच्छे मॉइस्चर या हैंड क्रीम को अपने हाथों पर लगाएं. ऐसा करने से नमी बनी रहती है.

ग्लव्स का उपयोग करें-

मैनीक्योर करवाने के बाद नाखूनों की बढ़ जाती है और इस खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए ग्लव्ल का इ्स्तेमाल करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news