Monsoon Diet: मानसून में गलती से मत खाना ये फल, फायदे के बजाय हो जाएगा नुकसान; शरीर में करते हैं जहर की तरह असर
trendingNow11784291

Monsoon Diet: मानसून में गलती से मत खाना ये फल, फायदे के बजाय हो जाएगा नुकसान; शरीर में करते हैं जहर की तरह असर

Avoid Monsoon Fruits: बरसात के दिनों में हम सबकी पाचन शक्ति पहले से कमजोर हो जाती है. ऐसे में गलती से भी 2 खास फलों का सेवन कभी नहीं करना चाहिए वर्ना आपको बीमार पड़ते देर नहीं लगेगी. 

Monsoon Diet: मानसून में गलती से मत खाना ये फल, फायदे के बजाय हो जाएगा नुकसान; शरीर में करते हैं जहर की तरह असर

What Not to Eat in Monsoon: बरसात के मौसम का सभी लोगों को काफी इंतजार रहता है. शरीर के झुलसा देने वाले गर्मियों के बाद जब मानसून का सीजन आता है तो इंसान ही नहीं बल्कि हरेक जीव-जंतु खिलखिला उठता है. इस मानसून में जहां प्रकृति खिली हुई दिखती है. वहीं इस मौसम में कई तरह की परेशानियां भी आ खड़ी होती हैं. इस मौसम में नमी की वजह से नाक बंद होने और शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन न पहुंच पाने की समस्या हो जाती है. साथ ही अपच और कमजोर इम्यूनिटी की दिक्कत भी झेलनी पड़ती है. 

बरसात में सुस्त हो जाती है पाचन प्रक्रिया

हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक बरसात (Avoid Monsoon Fruits) के दिनों में नाक बंद होने की वजह शरीर को ऑक्सीजन सप्लाई बाधित हो जाती है. इसके चलते बॉडी का पीएच लेवल गड़बड़ हो जाता है, जिससे पाचन शक्ति सुस्त पड़ जाती है. इस सीजन में पेट फूला और गैस से भरा हुआ महसूस होता है. इसकी वजह छोटी आंत और पैंक्रियाज का ठीक से काम न करना होता है. 

खानपान की चीजों में कर लें बदलाव

डॉक्टर कहते हैं कि बरसात के मौसम में खानपान से जुड़ी चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. इस मौसम में 2 तरह के फलों (Avoid These Fruits in Monsoon) को पूरी तरह अवॉइड करना चाहिए. ये फल इन दिनों जहर की तरह असर करते हैं. अगर आप जीभ के स्वाद के लिए बरसात के दिनों में इन फलों को खाते हैं तो तेजी से बैक्टीरिया की चपेट में आकर बीमार हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि वे 2 फल कौन से हैं. 

बारिश में अंगूर से बना लें दूरी

आयुर्वेद के जानकारों के मुताबिक बरसात के दिनों में अंगूर (Avoid These Fruits in Monsoon) के सेवन से पूरी तरह परहेज करना चाहिए. इसकी तासीर खट्टी-मीठी होती है, जो बरसात के दिनों में पेट के लिए सही नहीं होती. अगर आप नॉर्मल दिनों की तरह मानसून में अंगूर खाते हैं तो उससे गैस-एसिडिटी और उल्टी की शिकायत हो सकती है. 

गलती से भी न खाएं स्ट्रॉबेरी

अंगूर की तरह ही स्ट्रॉबेरी (Avoid These Fruits in Monsoon) भी मानसून में खानी वर्जित मानी जाती है. बरसात के मौसम में इसे खाने से आपके पेट में दर्द, ऐंठन और गैस की दिक्कत बन सकती है. इसके पतले छिलकों में इन दिनों बारीक कीड़े लगने का डर होता है, जो सीधे आपके पेट में जाकर आपको बीमार कर सकते हैं. बरसात के दिनों स्ट्रॉबेरी का सेवन करना डायरिया को बुलावा देना होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news