Chhath Puja Prasad: छठ पर्व के लिए ऐसे बनाएं ठेकुआ, दोगुना हो जाएगा स्वाद
Advertisement

Chhath Puja Prasad: छठ पर्व के लिए ऐसे बनाएं ठेकुआ, दोगुना हो जाएगा स्वाद

Thekua Recipe: छठ का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है. ऐसे में अगर आप ठेकुआ को अलग तरह से बनाना चाहते हैं तो यह रेसिपी आपके काम आने वाली है. जी हां इस रेसिपी में हम यहां आपको बताएंगे कि आप किस तरह से क्रिस्पी ठेकुआ बना सकते हैं.

Chhath Puja Prasad: छठ पर्व के लिए ऐसे बनाएं ठेकुआ, दोगुना हो जाएगा स्वाद

How To Make Thekua: हिंदूओं का प्रमुख त्योहार छठ 17 नवंबर से शुरू हो रहा है. जिसका समापन 20 नवंबर को होगा. इस दौरान सूर्य देवता के साथ-साथ छठ मैया की पूजा की जाती है. वहीं ये तो सभी जानते हैं कि छठ पूजा के बाद ठेकुआ बनाया जाता है. ऐसे में इस बार अगर भी ठेकुआ को अलग तरह से बनाना चाहते हैं तो यह रेसिपी आपके काम आने वाली है. जी हां इस रेसिपी में हम यहां आपको बताएंगे कि आप किस तरह से क्रिस्पी ठेकुआ बना सकते हैं.
ठेकुआ बनाने के लिए सामग्री-
गेहूं का आटा
गुड़
नारियल कद्दूकस किया हुआ
सौंप
हरी इलायची
देसी घी
ठेकुआ बनाने की रेसिपी- छट का ये स्पेशल प्रसाद बनाने के लिए आप सबसे पहले आप एक बर्तन में पानी लेकर उसमें गुड़ जाल दें और एक घंटे तक इसे रखा रहने दें. जब गुड़ पानी में अच्छी तरह से मिक्स हो जाए तो इसे बनाना शुरू करें. वहीं अगर गुड़ पूरी तरह से मिक्स न हो तो इसे गैस पर रखकर गर्म करें और चम्मच से चलाते हुए पानी में घोल दें.अब एक बर्तन में गेहूं का आटा छान लें. इसके बाद इसमें कद्दूकस किया हुआ नारियल, दो चम्मच देसी घी और सौंफ डालकर अच्छे से मिलाएं. इसके बाद जब सभी सामग्री को आटे में अच्छी तरह से मिलाए और उसे आटे में थोड़ा-थोड़ा डालते हुए आटा गूंथ लें. वहीं इस बात का ध्यान रखें कि आटा सख्त ही हो. इसके बाद अब आटे की लोइयां बना लें. इसके बाद एक लोई लें और इसे दोनों हथेलियों पर रखकर बीच से दबाते हुए ठेकुआ तैयार करें. अब इसी तरह से ठेकुआ तैयार करें और एक प्लेट में अलग निकाल लें. इसके बाद एक कढ़ाही मे देसी घी डालकर डालें और धीमी आंच पर कढ़ाही कर लें इसके बाद इसमें ठेकिआ डालें और उनको फ्राई करें. जब ठेकुआ गहरे रंग का होने तक तलें. इसके बाद ठेकुआ को एक प्लेट में निकाल लें. इसी तरह सभी ठेकुआ को तल लें. इस तरह से तैयार हो गया आपका प्रसाद तैयार.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

 

Trending news