Lips Care Tips: आपकी ये आदत होठों को बना सकती है काला, आज से ही बनाएं दूरी
Advertisement
trendingNow11226996

Lips Care Tips: आपकी ये आदत होठों को बना सकती है काला, आज से ही बनाएं दूरी

Get Rid Of Dark Lips: हर कोई चाहता है कि उसके होंठ सुंदर नजर आएं. ऐसे में हम  बताएंगे कि वो कौन सी आदते हैं जो आपके होठों को काला बना सकती हैं? 

Lips Care Tips: आपकी ये आदत होठों को बना सकती है काला, आज से ही बनाएं दूरी

Get Rid Of Dark Lips: हर कोई चाहता है कि उसके होंठ सुंदर नजर आएं. ऐसे में आप कई प्रोडक्ट को आजमाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ गलतियों के कारण आपके गुलाबी होंठ काले हो सकते हैं. जी हां हम रोजाना ऐसी गलतियां कर देते हैं जिनके कारण होंठ न केवल काले हो जाते हैं बल्कि रूखे भी हो सकते हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि वो कौन सी आदते हैं जो आपके होठों को काला बना सकती हैं? चलिए जाानते हैं.

यह भी पढ़ें: Men Health Tips: पुरुष 35 की उम्र के बाद इस तरह करें अपनी स्किन की देखभाल, चेहरा दिखेगा जवां

 

ये आदतें होठों को काला बनाती हैं काला-
डेड स्किन के कारण- 

होंठों को रोजाना एक्सफोलिएट करना जरूरी होता है अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी स्किन पर डेड स्किन जमा हो जाती है. डेड स्कि नके कारण न केवल होठों पर झुर्रियां पड़ सकती है बल्कि होंठों की स्किन भी खराब हो सकती है. इसलिए होंठों की डेड स्किन को रोजाना साफ करना चाहिए.
लिपस्टिक (Lipstick) से एलर्जी-
कुछ लिपस्टिक ऐसी होती हैं जिनके अंदर मौजूद केमिकल होंठों को काला बना सकता है. वहीं कुछ लोगों को लिपस्टिक से एलर्जी भी हो सकती हैं. इस एलर्जी के कारण होठों पर हाइपरपिगमेंटेशन पैदा हो सकती हैं. जिससे होंठ काले नजर आ सकते हैं.
धूम्रपान (smoking) के कारण-
धूम्रपान सेहत के लिए हानिकारक होता है वहीं इसका नकारात्मक प्रभाव हमारे फेफड़ों पर भी पड़ता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि धूम्रपान के सेवन से आपके होंठ भी काले हो सकते हैं. जी हां जरूरत से ज्यादा धूम्रपान होठों के कालेपन का कारण बनाता है.

यह भी पढ़ें: Eye Care Tips: इन फूड्स का गलती से भी ना करें सेवन, आंखों की रोशनी होती है कम

पानी की कमी-
शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो इसके कारण भी होठों के रंग में बदलाव आ सकता है. इसलिए पानी भरपूर मात्रा में पीना चाहिए.
काले होठों की समस्या से बचाव-
1- अपने होंठों पर नियमित रूप से मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें.
2- शरीर को हाइड्रेट रखना चाहिए.
3-होंठों को चबाने से बचना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news