Shocking! अध्ययन का दावा- Coke और Pepsi पीने से पुरुषों की Sexual Health हो सकती है अच्छी
Advertisement

Shocking! अध्ययन का दावा- Coke और Pepsi पीने से पुरुषों की Sexual Health हो सकती है अच्छी

कोक और पेप्सी जैसी कोल्ड डिंक्स पुरुषों के टेस्टोस्टेरोन लेवल को बढ़ा सकते हैं और उनकी यौन स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है. आइए जानते हैं कि लेटेस्ट स्टडी क्या कहता है?

Shocking! अध्ययन का दावा- Coke और Pepsi पीने से पुरुषों की Sexual Health हो सकती है अच्छी

Men's Sexual Health: कोक और पेप्सी जैसी कोल्ड डिंक्स पुरुषों के टेस्टोस्टेरोन लेवल को बढ़ा सकते हैं. ये बात जानकार शायद आपको झटका लगे! लेकिन हाल में हुए एक अध्ययन में ये बात सामने आई है. चीन में नॉर्थवेस्ट मिंजु यूनिवसिटी के शोधकर्ताओं ने यह निर्धारित करने के लिए एक अध्ययन किया कि कार्बोनेटेड ड्रिंक फर्टिलिटी को कैसे प्रभावित करते हैं. साथ ही, यह पता चला कि ये पेय पदार्थ पुरुषों के सामान्य यौन स्वास्थ्य और अंडकोष के विकास में सुधार कर सकते हैं. इसके परिणाम एक्टा एंडोक्रिनोल जर्नल में जारी किए गए थे.

हालिया अध्ययन में शोधकर्ताओं ने नर चूहों के विभिन्न समूहों का परीक्षण किया. अन्य समूहों को अलग-अलग मात्रा में कोका-कोला और पेप्सी दिया गया, जबकि पहले समूह को केवल पानी दिया गाय. शोधकर्ताओं ने वजन का आकलन किया, अंडकोष के व्यास का मूल्यांकन किया और इस दौरान ब्लड टेस्ट किया. 15 दिन तक, यह पता चला कि जिन चूहों के ग्रुप ने केवल फिजी ड्रिंक का सेवन किया था कि वे काफी बढ़ गए थे. इसके अलावा, यह पता चला कि फिजी ड्रिंक की बड़ी खुराक वाले नर चूहों ने टेस्टोस्टेरोन स्राव में सुधार किया था. शोधकर्ताओं का मानना है कि ऐसा करने से पुरुष प्रोस्टेट समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है.

अगर पिछले अध्ययनों पर विश्वास किया जाए, तो सोडा पीने से प्रजनन स्वास्थ्य और शुक्राणु की गुणवत्ता में गिरावट आ सकती है. लेकिन जब टेस्टोस्टेरोन की बात आई, तो इस सबसे हालिया अध्ययन के शोधकर्ताओं ने ठीक उल्टा पाया. शोधकर्ताओं ने पाया कि हालिया अध्ययन के नतीजे पहले के अध्ययनों को पूरी तरह से खारिज कर देते हैं.

जान लें ये बात
कोक की पूरी बोतल निगलने से पहले ये बात जान लें कि इस अध्ययन के लिए मानव शरीर पर फिजी ड्रिंक के प्रभावों पर व्यापक शोध की आवश्यकता है. अध्ययन के लेखकों के अनुसार, उनके निष्कर्षों ने मानव विकास और प्रजनन प्रक्रियाओं पर पूरी तरह से प्रभाव और उनके तंत्र को समझने के लिए वैज्ञानिक आधार दिया. सोडा और फर्टिलिटी के बीच लिंक साबित करने के लिए अतिरिक्त शोध की आवश्यकता को भी संबोधित किया गया.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news