High Cholesterol का खात्मा कर देगी ये हरी सब्जी, Blood Sugar Level भी लगाती है लगाम
Advertisement

High Cholesterol का खात्मा कर देगी ये हरी सब्जी, Blood Sugar Level भी लगाती है लगाम

Food To Control High Cholesterol: अगर शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करना है तो ऐसे फूड खाने होंगे जिसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा हो. इसमें एक खास हरी सब्जी आपके काम आ सकती है

High Cholesterol का खात्मा कर देगी ये हरी सब्जी, Blood Sugar Level भी लगाती है लगाम

Benefits of Eating Lady Finger: खराब जीवन शैली और उलटा पुलटा खाना खाने के कारण शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) बढ़ना लाजमी है. ऐसी हालत में हार्ट अटैक (Heart Attack) और डायबिटीज (Diabetes) का भी डर बना रहता है. बेहतर स्वास्थ्य के लिए हमें हेल्दी डाइट का सेलेक्शन करना चाहिए. आज हम आपको एक ऐसी हरी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से न सिर्फ बैड कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा मिलेगा, बल्कि शरीर में बल्ड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) भी कंट्रोल हो जाएगा.

भिंडी खाने से कम होगा बैड कोलेस्ट्रॉल

हम बात कर रहे हैं भिंडी (Lady Finger) की, जिसमें विटामिन, मिनरल्स और फाइबार की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा इसमें पेक्टिन भी पाया जाता है जिसकी मदद से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) का लेवल कम होने लगता है. इसकी वजह से ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) भी नियंत्रित रहता है. याद रखें हाई कोलेस्ट्रॉल को कई गंभीर बीमारियों की जड़ माना जाता है. 

fallback

 

डायबिटीज में मददगार

जैसा कि हम बता चुके हैं कि भिंडी (Lady Finger) फाइबर का रिच सोर्स है, इसलिए ये पेट की परेशानियों को दूर करता है और डाइजेशन (Digestion) को दुरुस्त रखता है इससे दूर तक भूख नहीं लगती है. ये डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए फायदेमंद है क्योंकि इस हरी सब्जी को खाने से बल्ड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कंट्रोल में रहेगा.

इम्यूनिटी होगी बूस्ट

कोरोना काल (Coronavirus Pandemic) शुरू होने लेकर अब तक इम्यूनिटी (Immunity) को बूस्ट करने की बात की जा रही है, ऐसे में भिंडी (Lady Finger) आपके काफी काम आ सकती है. अगर आप इस सब्जी को डेली डाइट में शामिल करेंगे तो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news