Kitchen Tricks: सिर्फ खाने नहीं इस ट्रिक से चमाचम बर्तन चमका देगी किचन में रखी ये सस्ती चीज, आप भी कहेंगे वाह
Advertisement
trendingNow11299115

Kitchen Tricks: सिर्फ खाने नहीं इस ट्रिक से चमाचम बर्तन चमका देगी किचन में रखी ये सस्ती चीज, आप भी कहेंगे वाह

Kitchen Hacks: खाना बनाने के शौकीन लोगों को अपना काम आसान बनाने के लिए इन अमेजिंग किचन हैक्स (Amazing Kitchen Hacks) के बारे में जरूर जान लेना चाहिए. खाना (Food) बनाते समय ये आपके बहुत काम आएंगे.

किचन हैक्स से अपने बर्तन को चमकाएं.

Kitchen Amazing Tips: स्वादिष्ट भोजन (Tasty Food) बनाना एक कला है और ये सबको नहीं आती है. अगर आपको भी कुकिंग (Cooking) का शौक है तो किचन की ये अमेजिंग ट्रिक्स (Kitchen Amazing Tricks) आपको भी जरूर सीख लेनी चाहिए. बता दें कि किचन में कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जो सिर्फ खाने नहीं बल्कि साफ-सफाई में भी काम आ सकती हैं. कई बार चाय (Tea) बनाते या दूध (Milk) उबालते वक्त आपका ध्यान अगर जरा सा भी भटकता है तो वो उबलकर बर्तन से बाहर आ जाता है. इसे रोकने के लिए भी आप आसान ट्रिक अपना सकते हैं, जिससे उबलती चाय या दूध बर्तन से बाहर नहीं आएगा.

बर्तन को चमाचम कैसे चमकाएं?

बता दें कि अगर आपके घर में तांबे का बर्तन है और काफी दिन से इस्तेमाल होने की वजह से मैला दिखने लगा है तो आप इस अमेजिंग ट्रिक से उसको चमका सकते हैं. अगर आप अपने तांबे के बर्तन को चमकाना चाहते हैं तो सबसे पहले एक कपड़े पर थोड़ा टोमेटो कैचप (Tomato Ketchup) डाल लें. इसके बाद टोमेटो कैचअप लगे कपड़े को बर्तन पर रगड़ें. तांबे के बर्तन को हर तरफ से उलट-पलटकर रगड़ें, इसके बाद आपका बर्तन चमाचम चमक जाएगा.

दूध उबालते वक्त अपनाएं गजब की ये ट्रिक

किचन की एक और अमेजिंग ट्रिक (Kitchen Amazing Tricks) के बारे में आपको जान लेना चाहिए. कई बार हम दूध उबाल रहे होते हैं और जरा सा ध्यान हटने पर हमारा दूध उबल जाता है और बर्तन से बाहर गिर जाता है. ऐसे में इसे रोकने के लिए भी एक कमाल की ट्रिक है. अगर आप दूध को बर्तन से बाहर आने से रोकना चाहते हैं तो जिस बर्तन में दूध उबाल रहे हैं उसके ऊपर एक लकड़ी का चमचा रख दें. चमचे को इस तरह रखें कि वह बीचोबीच में हो. ऐसा करने से आपका दूध तो उबलेगा लेकिन बर्तन से बाहर नहीं आएगा.

बर्तन में चिपका खाना कैसे छुड़ाएं?

कई बार खाना बनाते समय बर्तन में वो चिपक जाता है और फिर घिस-घिस कर बर्तन को साफ करना पड़ता है. अगर आप बर्तन घिसे बिना उसे साफ करना चाहते हैं तो बर्तन में जहां भी खाना चिपका है वहां बटर लगा दें या फिर उसके ऊपर ऑयल बेस्ड कुकिंग स्प्रे मार दें. इससे आपका बर्तन भी साफ हो जाएगा और घिसने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी.

(Disclaimer: ये स्टोरी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news