Home Remedies for High BP: ये 4 घरेलू उपाय हाई ब्लड प्रेशर से आपको रखेंगे दूर
Advertisement

Home Remedies for High BP: ये 4 घरेलू उपाय हाई ब्लड प्रेशर से आपको रखेंगे दूर

Reduce High BP: हाई ब्लड प्रेशर की स्थिति तब होती है जब धमनियां सिकुड़ जाती है और दिल को खून को शरीर के अंगों तक पहुंचाने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. 

Home Remedies for High BP: ये 4 घरेलू उपाय हाई ब्लड प्रेशर से आपको रखेंगे दूर

Reduce High BP: हाई ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन भी कहा जाता है. हाई ब्लड प्रेशर वह बल है, जिस पर खून दिल से धमनियों में पंप करता है. नॉर्मल ब्लड प्रेशर रीडिंग 120/80 mm Hg से कम होना चाहिए. इस संख्या में थोड़ा सा परिवर्तन यह कह सकता है कि आपके शरीर का ब्लड प्रेशर बढ़ गया है और इसे कंट्रोल में लाने की जरूरत है. हाई ब्लड प्रेशर की स्थिति तब होती है जब धमनियां सिकुड़ जाती है और दिल को खून को शरीर के अंगों तक पहुंचाने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. फ्लो में यह वृद्धि धमनियों में नाजुक टिशू पर अतिरिक्त दबाव डालती है और ब्लड वेसेल्स को नुकसान पहुंचाती है, जिससे दिल को ज्यादा नुकसान होता है.

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण

  • धुंधली या दोहरी दृष्टि
  • चक्कर आना/बेहोशी
  • थकान
  • पुराना सिरदर्द
  • दिल की तेज धड़कन
  • बिना वजह नाक से खून आना
  • ठीक से सांस न ले पाना
  • मतली या उल्टी

हाई ब्लड प्रेशर कम करने के घरेलू उपाय

1. डैश डाइट
ब्लड प्रेशर के लक्षणों को मैनेज करने में आपकी डाइट भी अहम भूमिका निभाता है. विशेषज्ञों के अनुसार, डायटरी अप्रोच टू स्टॉप हाइपरटेंशन (डीएएसएच) डाइट आपके सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है. इस डाइट में मुख्य रूप से मौसमी फल, साबुत अनाज, मेवे, मछली और कम फैट वाली डेयरी शामिल होती है.

2. नमक का कम सेवन
हाई बीपी वाले मरीज एक और महत्वपूर्ण बात का ध्यान रखें कि डाइट में ज्यादा नमक न शामिल करें. सोडियम के सेवन से ब्लड प्रेशर में वृद्धि हो सकती है. इसके बजाय, अपने भोजन में स्वाद जोड़ने के लिए जड़ी-बूटियों और मसालों का उपयोग करें.

3. वजन कंट्रोल करें
मोटापा हाई ब्लड प्रेशर से जुड़ा एक अन्य रिस्क फैक्टर है. विशेषज्ञों के अनुसार, शरीर में अतिरिक्त चर्बी दिल की सेहत को प्रभावित करता है. लंबे समय में यह हाई ब्लड प्रेशर सहित कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है.

4. धूम्रपान छोड़े
यदि आप अपना ब्लड प्रेशर कंट्रोल करना चाहते हैं तो आपको धूम्रपान छोड़ना होगा. अध्ययनों के अनुसार, जो लोग हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं और धूम्रपान भी पसंद करते हैं, उनमें दिल का दौरा और स्ट्रोक होने का खतरा अधिक होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news