Blackheads Problem: ब्लैक हेड्स से चाहिए छुटकारा? तो बाजार में न करें पैसे बर्बाद; घर में रखे इन सामानों से बनाएं फेस मास्क
Advertisement

Blackheads Problem: ब्लैक हेड्स से चाहिए छुटकारा? तो बाजार में न करें पैसे बर्बाद; घर में रखे इन सामानों से बनाएं फेस मास्क

Black Heads: ब्लैक हेड्स चेहरे की आम परेशानी है. धूप, धूल और पसीने की वजह से चेहरे पर ब्लैक हैड्स होने लगते हैं. आमतौर पर ये ठोडी और नाक पर ज्यादा होते हैं. कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से ब्लैक हेड्स को हटाया जा सकता है.

 

ब्लैक हेड्स

Black Heads Treatment: ब्लैक हेड्स की वजह से सारा चेहरा भद्दा दिखने लगता है. यूं तो ब्लैक हेड्स (Blackheads) की परेशानी ज्यादातर नाक (Nose) और ठोडी (Chin) पर ही होती है, लेकिन स्किन (Skin) की ये दिक्कत पूरे चेहरे (face) का लुक खराब कर देती है. ब्लैक हेड्स आसानी से जाते नहीं हैं और अगर हट भी जाएं, तो कई बार गहरे निशान छोड़ जाते हैं. ब्लैक हेड्स हटाने के लिए फेस मास्क (Face Mask) का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन ये काफी महंगा होता है और कई बार इसमें मौजूद केमिकल्स स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. हम घर पर ब्लैक हेड्स हटाने के लिए नैचुरल फेस मास्क बना सकते हैं. आइए जानते हैं घरेलू नुस्खों से फेस मास्क बनाने के तरीके. 

धनिया और हल्दी

हरे धनिया की पत्तियों को हल्दी के साथ मिलाकर पीस लें. पेस्ट को अच्छी तरह से मिला लें और एकदम सॉफ्ट कर लें. हरी धनिया और हल्दी का ये पेस्ट रातभर चेहरे पर लगाकर रखें, इससे सारे ब्लैक हेड्स निकल जाएंगे और चेहरा साफ हो जाएगा.

दही और ओटमील

दही को ओटमील के साथ मिलाकर अच्छा फेसमास्क बनाया जा सकता है. दो चम्मच दही में तीन चम्मच ओटमील मिला लें. अब इस घोल में एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच ऑलिव ऑइल मिलाकर अच्छा पेस्ट बना लें. दही और ओटमील के मास्क को ब्लैक हेड्स वाली जगह पर लगाकर सूखने दें. इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो सकते हैं. ये मास्क हफ्ते में तीन दिन इस्तेमाल कर सकते हैं.

जिलेटिन और दूध 

जिलेटिन (Giletin) और दूध (Milk) को बराबर मात्रा में मिलाकर ब्लैक हेड्स (Black heads) हटाने का फेस मास्क तैयार किया जा सकता है. जिलेटिन को दूध में मिलाकर 10-12 सेकेंड के लिए माइक्रोवेब में गर्म करने के लिए रख दें. अब इस घोल को चेहरे की ब्लैक हेड्स वाली जगहों पर लगाएं. फेस मास्क सूख जाने के बाद चेहरे निकाल दें. आप हफ्ते में एक बार इस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं.

हल्दी और चंदन

हल्दी और चंदन दोनों ही स्किन के लिए बहुत फायदेमंद हैं. हल्दी और चंदन को मिलाकर 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं, इससे ब्लैक हेड्स साफ हो जाएंगे. साथ ही चेहरे की स्किन दमकने लगेगी. 

अंडा और नींबू

अंडे को नींबू के साथ मिलाकर फेसमास्क बना सकते हैं. अंडे मे एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं. सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news