Weight Control Tips: अक्टूबर में त्योहारों की बहार बढ़ा देगी आपका वजन, जानिए कैसे करें कंट्रोल
Advertisement
trendingNow11385665

Weight Control Tips: अक्टूबर में त्योहारों की बहार बढ़ा देगी आपका वजन, जानिए कैसे करें कंट्रोल

Weight Control: हमारे देश में त्योहारों का मतलब ही मौज-मस्ती, खाना-पीना और आराम होता है. इन्हीं वजहों से त्योहारों के बाद अक्सर वजन बढ़ जाता है. कुछ तरीकों को अपनाकर वजन को कंट्रोल कर सकते हैं. 

वजन कंट्रोल

Festive Season 2022: अक्टूबर के महीने में एक के बाद एक लगातार त्योहार हैं. अक्सर ऐसा देखा जाता है कि त्योहारों के बाद वजन बढ़ने लगता है. त्योहारों पर पकवान और मिठाईयां बनाई जाती है. हर त्योहार (Festival) पर अलग मिठाई और पकवान बनाने का चलन है. ये पकवान खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं वजन (Weight) के लिए उतने ही नुकसानदायक हो सकते हैं. स्वादिष्ट पकवानों को देखकर भला किसका मन कंट्रोल हो सकता है और इस वजह से इन दिनों ओवर खाने की आदत पड़ जाती है. फेस्टिव सीजन में बने पकवान ज्यादा तेल में बने होते हैं या फिर ज्यादा शक्कर में. इसी वजह से ये सेहत के लिए नुकसानदायी हो सकते हैं. इन्हें खाने से वजन में तेजी से बढ़ोतरी होती है. आइए जानते हैं कि वजन को कैसे  कंट्रोल कर सकते हैं.

भरपूर नींद लें

नींद वजन बढ़ने के मुख्य कारणों में शामिल है. त्योहारों पर मौज-मस्ती के बीच अक्सर आंखों से नींद गायब ही रहती है. अगर नींद सही तरीके से पूरी न हो तो वजन बढ़ने लगता है. इसलिए जरूरी है कि फेस्टिव सीजन में ठीक तरह से सोएं. भरपूर मात्रा में नींद लें. कम से कम 7 घंटे सोना जरूरी है.  

एक्सरसाइज करें

त्योहारों के समय हम अक्सर घर के कामों में व्यस्त रहते हैं. इस वजह से खुद के लिए वक्त ही नहीं निकाल पाते हैं. अगर आप फेस्टिवल्स (Festivals) के दौरान अपना वजन बढ़ने से रोकना चाहते हैं तो रोजाना एक्सरसाइज (Exercise) जरूर करें. एक्सरसाइज करने से एक्स्ट्रा कैलोरीज भी बर्न हो जाती हैं. अगर रोज 15 मिनट भी एक्सरसाइज या योग किया जाए तो फायदेमंद होगा. 

खाने पर कंट्रोल करें

त्योहारों पर मीठा और ऑइली खाने से वजन बढ़ता है. पकवानों को देख कर हर किसी का मन ललचाने ही लगता है. इन दिनों ऐसी चीजों को कम खाया जाए तो वजन को काबू में कर सकते हैं. सुबह उठकर ही गुजिया और पापड़ी खाने के बजाए अगर स्प्राउट्स, सूप और ओट्स जैसी हेल्दी चीजें खाएंगे तो शरीर में भरपूर एनर्जी (Energy) रहेगी और पेट भरा हुआ रहने की वजह से पकवानों की तरफ  मन नहीं ललचाएगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news