Kitchen Tips: गैस बर्नर के कालेपन से हैं परेशान, चमक उठेगा नए जैसा; बस नींबू को इस तरह से करें यूज
Advertisement
trendingNow11474053

Kitchen Tips: गैस बर्नर के कालेपन से हैं परेशान, चमक उठेगा नए जैसा; बस नींबू को इस तरह से करें यूज

How to Clean Gas Burner: गैस बर्नर पर कुछ दिनों में ही कालापन आ जाता है और इसे साफ करने के लिए आपको मार्केट से महंगे क्‍लीनिंग प्रोडक्ट्स पड़ते हैं, लेकिन अब आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं हैं क्‍योंकि आज हम आपको ऐसा हैक बता रहे हैं जिससे नींबू से ही ये बर्नर साफ हो जाएंगे.      

Kitchen Tips: गैस बर्नर के कालेपन से हैं परेशान, चमक उठेगा नए जैसा; बस नींबू को इस तरह से करें यूज

Gas Burner Cleaning Tips: घर में किचन ऐसी जगह है जो सबसे ज्‍यादा खराब हो जाती है क्‍योंकि यहां तेल-मसाले का यूज होता है और जब तड़का लगता है तो उन मसालों के दाग-धब्‍बे कई जगहों पर आ जाते हैं. ऐसे ही गैस का बर्नर भी कितना ही साफ करें, वह कुछ दिनों में काला पड़ जाता है. बर्नर काला होने की वजह से पूरे गैस की चमक खत्‍म हो जाती है. ऐसे में आपको मार्केट से महंगे क्‍लीनिंग प्रोडक्ट्स खरीदना पड़ते हैं, लेकिन किचन का बर्नर तो रोजाना खराब हो जाता है. ऐसे में आज हम आपको बहुत ही सस्‍ते तरीके से गैस बर्नर को साफ करने की टिप्‍स बताने जा रहे हैं. आपको नींबू को बस इस तरह करना होग यूज.   

आपको आजमानी होगी ये आसान ट्रिक

  • रात के समय नींबू का रस गर्म पानी में डालकर रख दें और सुबह नींबू के छिलके से गैस बर्नर को रगड़ कर साफ करें. ऐसा करने से कुछ ही मिनटों में आपका गैस बर्नर चमक जाएगा. 

  • अब आपको दूसरा उपाय बताते हैं. इसके लिए आपको सिरके और बेकिंग सोडा की जरूरत पड़ेगी. आपको बर्तन में सिरका लेना होगा और उसमें 1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाना होगा, फिर इसे बर्नर पर लगा दें और सुबह के समय टूथब्रश से उसको रगड़कर साफ कर दें.  

  • जिस इनो को आप पेट साफ करने के लिए यूज करते हैं, उससे आप गैस बर्नर को भी साफ कर सकते हैं. जी हां इनो भी गैस के बर्नर को चमका देता है. इसके लिए आप एक कटोरी में गर्म पानी लें और उसमें इनो और नींबू का रस मिला दें. अब बर्नर को ढककर 15 मिनट के लिए रखें. इसके लिए आप डिटर्जेंट का भी यूज कर सकते हैं. थोड़ी ही देर में आप देखेंगी कि बर्नर एकदम चमक उठा है. अगर आप हर 15 दिन में गैस बर्नर साफ करते हैं तो ब्रश की जरूरत नहीं पड़ेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news