Fennel Seeds: सौंफ की मदद से High Blood Sugar से मिलेगी राहत, Diabetes के मरीज ऐसे करें इस्तेमाल
Advertisement

Fennel Seeds: सौंफ की मदद से High Blood Sugar से मिलेगी राहत, Diabetes के मरीज ऐसे करें इस्तेमाल

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीजों की सबसे बड़ी परेशानी है कि उन्हें अपने खाने पीने में काफी परहेज करना पड़ता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखा जा सकता है.

Fennel Seeds: सौंफ की मदद से High Blood Sugar से मिलेगी राहत, Diabetes के मरीज ऐसे करें इस्तेमाल

Fennel Seed for Diabetes: आजकल खराब लाइफस्टाइल, खानपान, तनाव और कई दूसरे कारणों से डायबिटीज (Diabetes) की समस्या हो सकती है. डायबिटीज की समस्या में ब्लड शुगर कंट्रोल न रहने से दिल की बीमारियो और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. वहीं बढ़ा हुआ ब्लड शुगर लेवल शरीर के दूसरे अंगों को भी प्रभावित करता है. इससे किडनी से जुड़ी समस्या हो सकती है और आंखों की रोशनी (Eye Sight) पर भी असर पड़ता है.

डायबिटीज के मरीज कंट्रोल करें ब्लड शुगर

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, खानपान और लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव कर आप ब्लड शुगर (Blood Sugar) लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. इसके अलावा कुछ घरेलू नुस्खे भी आपको फायदा पहुंचाएंगे. इसके लिए आप सौंफ (Fennel) का सेवन कर सकते हैं. इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.

मधुमेह के मरीजों के लिए सौंफ के फायदे

सौंफ (Fennel) में फाइबर, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन जैसे तत्व होते हैं, जो आपके लिए फायदेमंद हैं.  इसके अलावा सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जिन्हें फाइटोकेमिकल्स कहा जाता है. ये फाइटोकेमिकल्स शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाते हैं, जिससे ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. ये बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है.
 

fallback

इस तरह खाएं सौंफ

सौंफ को कच्चा खाया जा सकता है या मसाले के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं. सौंफ का तेल और इसके बीज दोनों आपके लिए फायदेमंद होंगे. इसका इस्‍तेमाल पेय पदार्थों में भी कर सकते हैं. 

पिएं सौंफ की चाय

डायबिटीज के मरीज सौंफ की चाय बनाकर पी सकते हैं. इसके लिए एक पैन में 1 कप पानी डालें. इसे गर्म करें और कुछ देर बात इसमें थोड़ी सी सौंफ और अदरक डालें. इस मिश्रण को धीमी आंच पर पकने दें. कुछ देर बाद गैस बंद कर दें और इसे एक कप में छानकर पिएं. इससे फायदा मिलेगा. 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news