High Cholesterol: यंग एज में शरीर दे रहा है ऐसे इशारे, कहीं आपको हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा तो नहीं?
Advertisement

High Cholesterol: यंग एज में शरीर दे रहा है ऐसे इशारे, कहीं आपको हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा तो नहीं?

High Cholesterol: बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल डायबिटीज, हार्ट डिजीज के खतरे को बढ़ा देता है. पहले 40 की उम्र के बाद ऐसी परेशानी ज्यादा आती थी, लेकिन अब युवाओं को भी इसका सामना करना पड़ रहा है.

High Cholesterol: यंग एज में शरीर दे रहा है ऐसे इशारे, कहीं आपको हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा तो नहीं?

High Cholesterol Symptoms in Youth: मौजूदा वक्त में अपनी अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत फूड हैबिट्स के कारण लोग दिल की समस्या, दिमाग की परेशानी, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं. आज हम बात कर रहे हैं कोलेस्ट्रॉल की. युवा भी अपने बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से काफी परेशान हैं. बता दें कि युवाओं की सेहत के लिए कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना नुकसानदेह हो सकता है. ऐसे में अगर 25 से 35 साल के युवाओं में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के लक्षण दिखाई दें तो सतर्क होने की जरूरत है. आज का हमारा फोकस उन्हीं लक्षणों को लेकर है. हम आपको अबताएंगे कि युवाओं में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के लक्षण (High Cholesterol symptoms) क्या हैं. 

युवाओं में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के लक्षण

1. पैरों में झनझनाहट

यदि व्यक्ति के हाथ पैर में झनझनाहट महसूस हो या चींटी काटने जैसा महसूस हो तो यह बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के लक्षण हो सकते हैं. ऐसा तब होता है जब ऑक्सीजनयुक्त खून अंगों में नहीं पहुंच पाता. तब उन अंगो में झनझनाहट महसूस हो सकती है.

2. बेचैनी और पसीना

जब व्यक्ति को बेचैनी और पसीना आए तो यह भी बढ़ते कलेस्ट्रोल के लक्षण हो सकते हैं. जब खून पर्याप्त मात्रा में दिल तक नहीं पहुंच पाता और दिल कम खून को ही पंप करने लगता है तब बेचैनी, पसीना जैसी परिस्थिति पैदा हो सकती है.

 

3. आखों के ऊपर पीले चकते

किसी शख्स की आंखों के ऊपर पीले चकते नजर आएं तो यह भी बढ़ते कोलेस्ट्रोल के लक्षण हो सकते हैं. ऐसा तब होता है जब खून में फैट की मात्रा बढ़ जाती है.

4. शरीर में दर्द

जब व्यक्ति के गर्दन, जबड़े, पेट और पीठ इन चारों में दर्द महसूस हो तो यह भी बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के लक्षण हो सकते हैं.

लक्षणों को न करें अनदेखा

बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों को अक्सर लोग मामूली समझ कर अनदेखा कर देते हैं. लेकिन इसके कारण व्यक्ति को कई और समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में समय रहते इलाज करवाएं.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

5 घंटे से कम सोना कितना खतरनाक?  Diabetes में नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं?

Trending news