Heart Attack: ये छोटी सी गलती बनती है हार्ट अटैक की वजह, इन बीजों के सेवन से दूर हो जाएगा खतरा
topStories1hindi1439455

Heart Attack: ये छोटी सी गलती बनती है हार्ट अटैक की वजह, इन बीजों के सेवन से दूर हो जाएगा खतरा

High Cholesterol: हार्ट अटैक की सबसे बड़ी वजह नसों का सिकुड़ना है, जिसकी वजह से ब्लड फ्लो ठीक तरह  से नहीं हो पाता है. धमनियां और शिराएं सिकुड़ने की वजह कोलेस्ट्रॉल का हाई लेवल है. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में कुछ नेचुरल तरीके बेहद कारगर हैं. 

Heart Attack: ये छोटी सी गलती बनती है हार्ट अटैक की वजह, इन बीजों के सेवन से दूर हो जाएगा खतरा

Heart Attack Remedy: हार्ट अटैक (Heart Attack) के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं. कई दफा तो ऐसे मामले सामने आते हैं जिनमें पता चलता है कि लोग फिटनेस के प्रति सजग होते हुए भी हार्ट अटैक के शिकार हुए और अपनी जान से हाथ धो बैठे. हार्ट अटैक की सबसे बड़ी वजह कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) है. कई लोग हाई कोलेस्ट्रॉल होने के बावजूद भी सेहत पर ध्यान नहीं देते हैं और हार्ट अटैक के शिकार हो जाते हैं. अगर हार्ट अटैक से बचना है तो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना जरूरी है. हम अपनी डाइट में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल कर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं. 

कैसे कम करें कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की वजह गलत और फैटी चीजें खाना है. अगर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना है तो हमें हेल्दी चीजें खाना चाहिए. अलसी (Flax) के बीज बहुत हेल्दी होते हैं. ये बीज कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कारगर हैं. अलसी में फाइबर, ओमेगा-3, ओमेगा 6 फैटी एसिड, सॉल्यूबल फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. अलसी के पोषक तत्व ब्लड फ्लो को भी बेहतर बनाने में मदद करते हैं जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है. 

कैसे करें अलसी का सेवन

हाई कोलेस्ट्रॉल से अगर बचना है तो अलसी को रोजाना की डाइट में शामिल कर लें. अलसी को कच्चा नहीं बल्कि भूनकर खाना चाहिए. एक चम्मच अलसी कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए काफी है. अलसी के बीजों को भूनकर उसे हलवा या लड्डू जैसी चीजों में मिलाकर खा सकते हैं. 

इन बातों का रखें ध्यान

अलसी में कई न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं, लेकिन ये कुछ लोगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. एलर्जी और सूजन की परेशानी होने पर अलसी के बीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. इसमें पोटैशियम की मात्रा ज्यादा पाई जाती है जो हाई पोटैशियम या फिर किडनी के मरीजों को नुकसान पहुंचा सकती है. इसलिए अलसी के सेवन से पहले हेल्दी होना जरूरी है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news